CG Assembly Election Dates 2023 : जानिये कब से होगा नॉमिनेशन, कब है नामांकन वापसी की तारीख, पढ़िये पूरी डिटेल

CG Assembly Election Dates 2023 : केंद्रीय चुनाव आयोग ने आज छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत 5 राज्यों के चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है। सिर्फ छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे वहीं बाकी के चार राज्यों में एक एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां पहले चरण के लिए सात नवंबर और दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं दूसरी तरफ मतों की गिनती सभी राज्यों के साथ तीन दिसंबर को होगी।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में आचार संहिता हुई लागू, रायपुर जिले में 72443 नए वोटर बढ़े, पढ़े पूरी खबर

छत्तीसगढ़ में पहले फेज के चुनाव के लिए 13 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी हो जायेगा। दूसरे चरण के लिए 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन होगा। पहले फेज का नामिनेशन 20 अक्टूबर तक होगा। स्क्रूटनी 21 अक्टूबर को और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर की होगी। वहीं दूसरे चरण के चुनाव के लिए 30 अक्टूबर नामांकन की अंतिम तिथि होगी, स्क्रूटनी 31 अक्टूबर तक और 2 नवंबर को नामांकन वापसी की अंतिम तिथि होगी। (CG Assembly Election Dates 2023)

छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर चुनाव होने हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को खत्म होगा। पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था। इस चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी और भूपेश बघेल राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।

Related Articles

Back to top button