बाघिन चेरी का केज तोड़कर घुसा बाघ भैरव, गला दबाकर मार डाला, कानन पेंडारी जूलॉजिकल गार्डन की घटना

बिलासपुर. शहर से लगे कानन पेंडारी जुलॉजिकल गार्डन में सोमवार की सुबह चार बजे बाघ भैरव ने बाघिन चेरी की गला दबाकर कर जान ले ली। जू प्रबंधन को इसकी जानकारी सुबह सात बजे के आसपास मिली। जब कर्मचारी बाघिन के केज में भोजन देने पहुंचे। कर्मचारी ने केज में देखा कि वहां खून पसरा हुआ था, आपस में जबरदस्त भिड़ंत के निशान थे।

बाघिन चेरी के गले का मांस नोच दिया था। बाघ भैरव वहीं केज में बैठा हुआा था। बाघिन चेरी का केज टूटा हुआ था, कहा जा रहा है कि भैरव केज तोड़कर घुसा था। इसके बाद इसकी सूचना कर्मचारी ने कानन प्रबंधन को दी। अधिकारियों की टीम मौके पर पहुंची और बाघ भैरव को दूसरी जगह शिफ्ट करवाया गया। बाघिन चेरी के शव का पीएम किया गया। इसमें यह पाया गया कि चेरी की मौत गला दबाने के कारण हुई है।

पूर्व में भी चेरी पर हो चुका था हमला
मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2013 बाधिन चेरी और बाघ विजय के बीच मेटिंग कराने का प्रयास किया गया था लेकिन यह सफल नहीं हो पाया और दोनों भिड़ गए थे ऐसे में विजय ने चेरी की पूंछ काट दी थी।

2018 से बंद है मेटिंग
कानन पेंडारी में वर्ष 2018 से बाघों के बीच मेटिंग बंद है, कई बार इसको लेकर उच्च विभागों से इसकी अनुमति मांगी गई है लेकिन कोई संतोषप्रद जवाब नहीं मिल पाया इसके कारण पिछले चार वर्ष से मेटिंग बंद है।

हीट पीरियड में है भैरव
कानन प्रबंधन की ओर से यह बताया जा रहा है कि भैरव की उम्र तीन वर्ष पूरी हो चुकी है और उसका हीट पीरियड शुरू हो चुका है। हलंाकि प्रबंधन को इस बात की जानकारी थी मगर एक ही ब्रीड के बीच मेटिंग न करवाकर दूसरे ब्रीड के साथ मेटिंग करवाने की तैयारी थी लेकिन इसकी अभी प्लानिंग ही चल रही थी।

इसे भी पढ़ें-Train Cancel : छत्तीसगढ़ से संचालित 19 पैसेंजर ट्रेनों को किया गया रद्द, सीएम बघेल बोले- हद है!

बाघ केज तोड़कर बाघिन के केज में घुस गया था। इस दौरान दोनो के बीच जमकर भिड़ंत हुई। इस दौरान बाघ ने बाघिन को मार दिया। पोस्ट मार्टम रिपोर्ट के बाद डॉक्टरों ने बताया बाघिन की मौत गले के दबाने से हुआ है।
-विष्णु नायर, डीएफओ, कानन पेंडारी बिलासपुर

Related Articles

Back to top button