ओडिशा रेल हादसे में 288 नहीं… 275 की हुई है मौत, रेलवे ने बताई एक्सीडेंट की वजह

Cause of Train Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में मृतकों की संख्या को लेकर ताजा आंकड़ा जारी किया गया है। ओडिशा सरकार ने दावा किया है कि हादसे में 288 नहीं, बल्कि 275 लोगों की मौत हुई है। राज्य के चीफ सेक्रेटरी प्रदीप जेना ने कहा कि कुछ शव दो बार गिन लिए गए थे। इस वजह से मृतकों की संख्या में गड़बड़ी हुई। कल रात DM और उनकी पूरी टीम ने एक-एक शव की जांच की। DM द्वारा डेटा की जांच की गई और पाया गया कि कुछ शवों की दो बार गिनती की गई है। इसलिए मरने वालों की संख्या को संशोधित कर 275 कर दिया गया है। हादसे में 1175 लोग घायल हुए, जिनमें से 793 को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:- Temple Dress Code: आगरा-मथुरा के इन मंदिरों में छोटे कपड़े वालों को नहीं मिलेगी एंट्री, लागू हुआ ड्रेस कोड

वहीं हादसे की वजह को लेकर रेलवे बोर्ड की ऑपरेशन एंड बिजनेस डेवलेपमेंट मेंबर जया वर्मा सिन्हा ने जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि रेलवे ने हादसे के बाद सबसे पहले राहत और बचाव कार्य किया। उसके बाद मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। बहानागा स्टेशन पर 4 लाइन हैं। इसमें 2 मेन लाइन है। लूप लाइन पर एक माल गाड़ी थी। स्टेशन पर ड्राइवर को ग्रीन सिग्नल मिली थी। दोनों गाड़ियां अपने पूरे गति पर चल रही थी। प्रारंभिक जांच में लग रहा है कि सिग्नल में गड़बड़ी हुई है। घटना की चपेट में सिर्फ कोरोमंडल आई थी। (Cause of Train Accident)

रेल बोर्ड की सदस्य ने कहा कि कवच भारत में बनाया गया सिस्टम है। आने वाले भविष्य में हम इसका निर्यात भी कर सकेंगे। ये रेल की सुरक्षा से संबंधित है इसलिए हमने इसकी कड़ी टेस्टिंग की है। रेल मंत्री ने खुद ट्रेन में बैठ कर इसकी जांच की है। इस यंत्र को सभी लाइनों और ट्रेनों में लगाने में समय और पैसा लगेगा। उन्होंने बताया कि शाम के करीब 8 बजे तक 2 लाइनें हमें मिल जाएंगी, जिस पर गाड़ी धीमी गति से निकलनी शुरू हो जाएगी। मामले की जांच चल रही है। प्रथम दृष्टया लगता है कि सिग्नल के कारण कोई समस्या हुई होगी। (Cause of Train Accident)

जया वर्मा सिन्हा ने कहा कि सिर्फ कोरोमंडल एक्सप्रेस का एक्सीडेंट हुआ था। उस समय ट्रेन की स्पीड 128 किमी/घंटा थी। टक्कर के बाद मालगाड़ी पटरी से नहीं उतरी। क्योंकि मालगाड़ी में लोहा लदा हुआ था। इसलिए सबसे ज्यादा नुकसान कोरोमंडल एक्सप्रेस को हुआ। इसी वजह से काफी लोगों की जान गई। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दूसरे दिन भी घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। जायजा लेने के बाद उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव की वजह से एक्सीडेंट हुआ। हमने जिम्मेदारों की पहचान कर ली है। (Cause of Train Accident)

Related Articles

Back to top button