Trending

31 August Last Date: इस महीने के आखिरी तक जल्द निपटा ले ये काम, इसके बाद नहीं मिलेगा मौका

Whatsaap Strip

31 August Last Date: अगस्त महीने के आखिरी तक कई जरूरी काम है, जिसे तुरंत पूरा कर लें नहीं तो आपको परेशान होना पड़ सकता है। अगर आप PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं तो 31 अगस्त तक E-kyc कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने वाले किसानों के अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। इसके अलावा अगर आपने 31 जुलाई तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दिया है तो आपको 30 अगस्त उसका वेरिफिकेशन भी करना है। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई बीत चुकी है। ऐसे में अगर आपने ITR फाइल कर दिया है तो अब उसका वेरिफिकेशन भी जरूरी है। बिना वेरिफिकेशन के इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की प्रॉसेस को अधूरा माना जाता है।

यह भी पढ़ें:- Ganesh Utsav Guidelines: 31 अगस्‍त से शुरू हो रहा गणेशोत्सव, गणेश उत्सव को लेकर गाइडलाइन जारी

बता दें कि पहले रिटर्न भरने के 120 दिनों तक वेरिफिकेशन करना होता था, लेकिन अब इस समय को घटाकर 30 दिन कर दिया गया है। यानी आपको 30 अगस्त वेरिफिकेशन करना है। ऐसे मे अगर आपने अब तक ITR वेरिफिकेशन नहीं किया है तो जल्द से जल्द कर दें। PM किसान योजना का लाभ ले रहे किसानों को 31 अगस्त तक e-kyc करानी है। इस तारीख तक e-kyc की प्रकिया पूरी नहीं करने वाले किसानों के अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। किसान दो तरीकों से PM किसान के लिए e-kyc पूरी कर सकते हैं। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपनी e-kyc करवा सकते हैं​​​​। (31 August Last Date)

घर बैठे कर सकते हैं e-kyc 

आप e-kyc प्रक्रिया घर बैठे ऑनलाइन PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से पूरी की जा सकती है। इसके लिए आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबल लिंक होना चाहिए। लिंक होने के बाद आप लैपटॉप, मोबाइल से OTP के जरिए e-kyc घर बैठे पूरी कर सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक ने खाताधारकों को 31 अगस्त तक KYC कराने को कहा है। बैंक के अनुसार KYC न कराने पर बैंक अकाउंट बंद किया जा सकता है। PNB के मुताबिक, जिन ग्राहकों का KYC बाकी है, वे इसे जल्द पूरा कर लें, वरना बाद में अकाउंट चलाने में दिक्कत आ सकती है। बैंक ने कहा है कि जिन लोगों ने 31 मार्च 2022 तक अपना KYC करा लिया है, उन्हें कोई परेशानी नहीं आएगी। लेकिन जिनका पेंडिंग है, वो 31 अगस्त तक करा लें। (31 August Last Date)

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन

छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित समस्त शासकीय अशासकीय महाविद्यालय, इंजीनियरिंग,मेडिकल कॉलेज, आई.टी.आई, बी.टी.आई, नर्सिंग, पॉलिटेक्निक कॉलेज में अध्ययनरत अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थी जो विभाग द्वारा संचालित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता रखते हैं। शिक्षा सत्र 2022-23 में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की ऑनलाइन आवेदन और स्वीकृति के संबंध में तिथि का निर्धारण किया गया है। इस संबंध में सभी संस्था के प्राचार्यों, संस्था प्रमुखों और छात्रवृत्ति प्रभारियों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित तिथि में पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं। (31 August Last Date)

तिथि में हो सकती है बढ़ोतरी

शिक्षा सत्र साल 2022-23 के लिए ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 12वीं से उच्चतर के आवेदन स्वीकृति और वितरण की काईवाई ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसके अंतर्गत नवीन और नवीनीकरण आवेदन के लिए 30 सितंबर 2022 निर्धारित है। इसी प्रकार ड्राफ्ट प्रपोजल लॉक करने के लिए 10 अक्टूबर 2022 तक और सेंशन ऑर्डर लॉक करने के लिए 20 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है। गौरतलब है कि राज्य में संचालित कुछ पाठ्यक्रमों की महाविद्यालयों में विद्यार्थियों के प्रवेश विलंब से प्रारंभ होने और परीक्षा परिणाम घोषित नहीं होने के कारण आवेदन की तिथि में वृद्धि की गई है। निर्धारित तिथि के बाद शिक्षा सत्र 2022-23 की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन स्वीकृत नहीं किए जाएंगे। साथ ही ड्राफ्ट प्रपोजल या सेंशन आर्डर लॉक करने का अवसर भी प्रदान नहीं किया जाएगा। साथ ही निर्धारित तिथि तक कार्रवाई पूर्ण नहीं करने पर संबंधित संस्थाओं के विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रह जाएंगे, जिसके लिए संस्था प्रमुख जिम्मेदार होंगे। (31 August Last Date)

Related Articles