काम में लापरवाही बरतने पर 47 स्वास्थ्यकर्मियों को नोटिस, 5 पर अनुशासनात्मक कार्रवाई

Chhattisgarh Health Department Action: छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने सघन टीबी और कुष्ठ खोज अभियान के दौरान कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई की है। विभाग ने 14 जिलों के 47 पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की है। इन लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ निलंबन, वार्षिक वेतन वृद्धि रोकने और विभागीय जांच की कार्रवाई की गई है। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत टीबी रोग के उन्मूलन के लिए राज्य में दो चरणों में सघन टीबी और कुष्ठ खोज अभियान चलाया गया था।

यह भी पढ़ें:- भूकंप ने 4 देशों में मचाई भारी तबाही, 118 लोगों की मौत, कई घायल

पहले चरण में मितानिनों द्वारा घर-घर भ्रमण कर टीबी और कुष्ठ रोग के लक्षण के आधार पर संभावित मरीजों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की गई थी। मितानिनों के द्वारा किए जा रहे कार्य की निगरानी और उनके द्वारा तैयार सूची के आधार पर संबंधित क्षेत्र के पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा मरीजों के घर फिर भ्रमण कर परीक्षण किया जाना था। साथ ही टीबी और कुष्ठ के चिन्हांकित और संदेहास्पद मरीज जांच के लिए निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र नहीं जा पाए, तो ऐसे मरीजों के घर जाकर सैम्पल एकत्रित कर नजदीकी डीएमसी या जांच केन्द्र तक पहुंचाया जाना था, जिससे कि उन मरीजों की शीघ्र जांचकर रोग की पुष्टि होने पर पंजीकृत कर दवा प्रारम्भ की जा सके। (Chhattisgarh Health Department Action)

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव प्रसन्ना आर. ने अभियान के दौरान सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा था। स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक भीम सिंह ने सघन टीबी और कुष्ठ खोज अभियान के दौरान लापरवाही बरतने और गंभीरतापूर्वक काम नहीं करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ संबंधित जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी कर अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए थे। (Chhattisgarh Health Department Action)

उनके निर्देश पर जांजगीर-चांपा जिले के नौ, सरगुजा के आठ, दंतेवाड़ा और महासमुंद के छह-छह, सूरजपुर, कबीरधाम और रायगढ़ के तीन-तीन, दुर्ग, कोंडागांव, बलरामपुर-रामानुजगंज और गरियाबंद के दो-दो और रायपुर, कोरबा समेत धमतरी के एक-एक पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ता को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। जवाब संतोषजनक नहीं पाए जाने पर एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के निलंबन, दो कर्मचारियों के विरुद्ध विभागीय जांच और दो कर्मचारियों के वेतन वृद्धि रोकने की कार्रवाई की गई है। (Chhattisgarh Health Department Action)

Related Articles

Back to top button