हल्दी वाला दूध बनाने में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती? जाने सही तरीका

हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क भी कहा जाता है। कोरोना के दौरान हल्दी वाले दूध के फायदों के काफी चर्चे थे। यह न सिर्फ आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है बल्कि सर्दियों के लिए इसे बेस्ट ड्रिंक माना जाता है। खासकर ऐसे में जब कोरोना जैसी बीमारी से लड़ने का तरीका फिलहाल इम्यूनिटी ही है। कई लोग गोल्डन मिल्क के फायदे देखते हुए इसे पीने की आदत डाल चुके हैं और कुछ लोग डालना चाहते हैं। आप पहले से हल्दी वाला दूध पीते हैं या पीना चाहते हैं तो यहां इसे बनाने का सही तरीका जान लें। इसकी वजह यह है कि इसमें चूक होने पर आपको इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाएगा।

इसे भी पढ़े:Lockdown Again in 2022: शादी, रैलियों और स्कूल-कॉलेजों पर लगेंगी पाबंदियां? ओमिक्रॉन को लेकर सरकार ने कही यह बात

जानें क्यों रोज पीना चाहिए हल्दी वाला दूध

बात करें अगर हल्दी वाले दूध के फायदे की तो इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, बी2, बी12, विटामिन डी, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कई जरूरी माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इसमें जब हम हल्दी डालते हैं तो यह इसकी ताकत को और बढ़ा देती है जिससे आपको सर्दी-जुकाम नहीं होता और रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। हल्दी में ऐंटी-इनफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह शरीर की रिकवरी प्रॉसेस को तेज करती है और बीमारी में शरीर को ज्यादा नुकसान होने से बचाती है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, हल्दी में ऐंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज होती हैं और यह गठिया के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है। अब सवाल उठता है कि हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका क्या है?

ये है बनाने का सही तरीका

हल्दी वाले दूध में अगर आप काली मिर्च नहीं मिलाएंगे तो इसका पूरा फायदा नहीं मिलेगा। हल्दी में करक्यूमिन होता है और शरीर इसे तभी अवशोषित करता है जब साथ में पिपरिन यानी काली मिर्च भी ली जाए। मार्केट में भी दोनों के कॉम्बिनेशन वाले सप्लिमेंट्स मिलते हैं। तो गोल्डन मिल्क बनाने के लिए आपको आधे कप गुनगुने दूध में चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर और चुटकीभर काली मिर्च पाउडर डालना चाहिए। अगर आप बिना मिठास के पी सकते हैं तो ठीक है वर्ना गुड़ डाल लें।

आप चीनी भी ले सकते हैं लेकिन गुड़ सर्दियों में फायदा करता है और इसे चीनी से हेल्दी माना जाता है। अगर आपके पास गांठ वाली कच्ची हल्दी है तो गैस पर दूध गरम होने रखें और इसमें हल्दी अदरक की तरह घिसकर डालें। शुरू में हो सकता है आपको स्वाद अच्छा न लगे पर धीरे-धीरे आदत पड़ जाएगी। आप दूध गरम करते वक्त इसमें इलायची मिला लें तो फ्लेवर बेहतर होजाएगा।

Related Articles

Back to top button