बालासोर ट्रेन हादसे में जान गंवाने वाले 28 लोगों की अब तक नहीं हो पाई पहचान, कल सभी का किया जाएगा अंतिम संस्कार

Balasore Rail Accident Update: ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में जान गंवाने वाले 28 लोगों की अब तक पहचान नहीं हो पाई है, जिनका कल यानी 10 अक्टूबर को अंतिम संस्कार किया जाएगा। बता दें कि ओडिशा के बालासोर में बहानगा बाजार स्टेशन के पास 2 जून को तीन ट्रेनों की टक्कर हो गई थी। इस हादसे को चार महीने हो चुके हैं, जिसमें 297 लोगों की मौत हुई थी। 269 शवों को उनके घरवाले ले गए हैं। जबकि 28 शव ऐसे हैं, जिन्हें लेने कोई नहीं आया है। अब इन लावारिस शवों के दाह संस्कार का जिम्मा भुवनेश्वर नगर निगम को सौंपा जा रहा है। BMC के अधिकारियों ने रविवार से 28 अज्ञात शवों को डिकंपोज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें:- सिक्किम में 9 जवानों समेत 32 शव बरामद, लगातार बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा

BMC ने इन शवों को वैज्ञानिक तरीके से डिकंपोज करने के लिए एक SOP जारी की है। BMC मेयर सुलोचना दास ने कहा कि शवों को CBI अधिकारियों की मौजूदगी में निगम को सौंप दिया जाएगा। हम मंगलवार को दाह संस्कार की योजना बना रहे हैं। जानकारी के मुताबिक ट्रेन दुर्घटना की जांच कर रही CBI ने खुर्दा जिला कलेक्टर को लेटर लिखकर शवों को डिकंपोज करने को कहा था। जून में हुई दुर्घटना के बाद से शव एम्स भुवनेश्वर में रखे गए थे। बीएमसी की तरफ से जारी एसओपी के मुताबिक पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। एम्स भुवनेश्वर में 162 शव रखे गए थे और उनमें से 81 को मृतकों के परिवार को सौंप दिया गया था। बाद में DNA टेस्ट के बाद अन्य 53 शव परिवार के सदस्यों को दे दिए गए, लेकिन 28 डेडबॉडी को लेने कोई नहीं आया। (Balasore Rail Accident Update)

2 जून को हुआ था भीषण ट्रेन हादसा

शवों को पारादीप पोर्ट ट्रस्ट से खरीदे गए कम से कम पांच डीप फ्रीजर कंटेनरों में रखा गया था। बता दें कि 2 जून की शाम को चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस मेन लाइन की बजाय लूप लाइन में चली गई, जहां मालगाड़ी खड़ी थी। ट्रेन मालगाड़ी से टकरा गई। कोरोमंडल और मालगाड़ी की कुछ बोगियां बगल के ट्रैक पर बिखर गई। इसके थोड़ी देर बाद ही ट्रैक पर बिखरे डिब्बों से हावड़ा-बेंगलुरु एक्सप्रेस टकरा गई। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हादसे में 293 से ज्यादा लोगों की मौत हुई और 1100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। हादसे में CBI की चार्जशीट में तीन रेलवे अफसरों के नाम हैं। तीनों पर गैर-इरादतन हत्या और सबूत मिटाने के आरोप हैं। 7 जुलाई को CBI ने आरोपियों को अरेस्ट किया था। 11 जुलाई को कोर्ट ने इन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। (Balasore Rail Accident Update)

Related Articles

Back to top button