केंद्र के नोटबंदी के फैसले को SC ने ठहराया सही, कहा- नोटबंदी करने की प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी नहीं

SC on Demonetisation: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले को सही ठहराया है। सुप्रीम कोर्ट में 5 जजों की बेंच ने ये फैसला सुनाया है। बेंच ने कहा कि 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने की प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। बेंच ने ये भी कहा कि आर्थिक फैसले को पलटा नहीं जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नोटबंदी से पहले सरकार और RBI के बीच बातचीत हुई थी। इस प्रक्रिया को नोटबंदी जैसा कदम उठाने का आधार माना जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में आरक्षण के मुद्दे पर पोस्टर वार से गरमाई सियासत, BJP के खिलाफ लगे पोस्टर

SC ने कहा कि हम यह मानते हैं कि नोटबंदी मनमाना फैसला नहीं था। संविधान पीठ ने इसके साथ ही नोटबंदी के खिलाफ दाखिल सभी 58 याचिकाएं खारिज कर दी हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में 1000 और 500 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान किया था। सरकार के इस फैसले के खिलाफ 58 कई याचिकाएं दाखिल की गई थीं। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सरकार से पूछा था कि किस कानून के तहत 1000 और 500 रुपए के नोट बंद किए गए थे। कोर्ट ने इस मामले में सरकार और RBI से जवाब मांगा था। (SC on Demonetisation)

केंद्र सरकार ने पिछले साल 9 नवंबर को दाखिल हलफनामे में कहा था कि 500 और 1000 के नोटों की तादाद बहुत ज्यादा बढ़ गई थी। इसीलिए फरवरी से लेकर नवंबर तक RBI से विचार-विमर्श के बाद 8 नवंबर को इन नोटों को चलन से बाहर करने यानी नोटबंदी का फैसला लिया गया था। मामले की सुनवाई करने वाली पांच जजों की बेंच में जस्टिस एस अब्दुल नजीर, बीआर गवई, एएस बोपन्ना, वी रामसुब्रमण्यम और जस्टिस बीवी नागरत्ना शामिल हैं। संविधान पीठ की अगुआई कर रहे जस्टिस एस अब्दुल नजीर फैसला सुनाने के दो दिन बाद यानी 4 जनवरी 2023 को रिटायर हो जाएंगे। (SC on Demonetisation)

Related Articles

Back to top button