छत्तीसगढ़ में 24 जुलाई से शुरू होगा रोजगार मेला सप्ताह, 700 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

Raigarh Rojgar Mela Saptah: रायगढ़ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में स्थानीय युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। युवाओं में कौशल विकास और रोजगार के मौके उपलब्ध कराने के दिशा में जिला प्रशासन लगातार कार्य कर रहा है। ताकि प्लेसमेंट और रोजगार मेला के माध्यम से स्थानीय युवाओं को यहां के उद्योगों में ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले। इसी कड़ी में 24 जुलाई से रायगढ़ में ‘रोजगार मेला सप्ताह’ की शुरुआत होने जा रही है, जिसमें 700 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें तकनीकी और गैर तकनीकी दोनों तरह के पद शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:- सजा पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे राहुल गांधी, पढ़ें पूरी खबर

अलग-अलग श्रेणी के पदों की भर्ती अलग दिनों पर की जाएगी। रोजगार मेले में शामिल होने के लिए इच्छुक आवेदक को 20 जुलाई तक ‘रायगढ़ मितान पोर्टल’ में पंजीयन करना होगा। इस संबंध में ज्यादा जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी रामजीत राम ने बताया कि निजी क्षेत्र की रिक्तियों की भर्ती के लिए 24 जुलाई 2023 से रोजगार मेला सप्ताह की शुरुआत होने जा रहा है, जिसका आयोजन जिला रोजगार और स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र रायगढ़ में किया जाएगा। इसके लिए 22 नियोजकों से तकनीकी और गैर तकनीकी से संबंधित 700 से ज्यादा रिक्तियों की प्राप्ति हो चुकी है। (Raigarh Rojgar Mela Saptah)

प्राप्त रिक्तियों की जानकारी रायगढ़ रोजगार मितान पोर्टल में अवलोकन किया जा सकता है। इच्छुक आवेदक 20 जुलाई 2023 तक रायगढ़ रोजगार मितान पोर्टल या क्यूआर कोड स्कैन कर अनिवार्यत: स्वयं पंजीयन करवा लें, जिससे रोजगार मेला में सुगमता पूर्वक चयन की कार्यवाही किया जा सके। रोजगार मेले में ऑनलाइन पंजीयन के लिए रायगढ़ रोजगार मितान पोर्टल बनाया गया है। इसमें पंजीयन के लिए आवेदक को https://raigarhrozgarmitan.in पोर्टल में जाना होगा। वहां तीन लाइन वाले मेनू बटन पर क्लिक करने पर एक ड्रॉप डाउन मेनू खुलेगा। (Raigarh Rojgar Mela Saptah)

इसमें रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिया होगा। इसे क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आवेदक को अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए इस नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे इंटर करने पर एक नया पेज ओपन होगा। यहां आवेदक के बारे में बेसिक जानकारी जैसे नाम, नंबर, ईमेल ID, शैक्षणिक योग्यता डालनी होगी। इस पंजीयन प्रोसेस से रायगढ़ रोजगार मितान पोर्टल में आवेदक का अकाउंट बन जाएगा, जिसे लॉग इन करने के लिए पासवर्ड भी इसी पेज में बनाया जा सकेगा। इसके बाद आवेदक को जॉब कैटेगरी चुनना होगा, जिसके लिए वह आवेदन करना चाहता है। इसमें एक से अधिक कैटेगरी के जॉब चुने जा सकते हैं। (Raigarh Rojgar Mela Saptah)

प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं एप

जिला प्रशासन द्वारा पंजीयन की प्रक्रिया को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एप भी बनवाया गया है। इसके प्ले स्टोर में जाकर ‘Raigarh Rozgar Mitan’ टाइप करना होगा या https://shorturl.at/adptM  इस लिंक को क्लिक करके एप डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें मोबाइल नंबर के जरिए OTP प्राप्त कर पंजीयन किया जा सकता है। QR कोड स्कैन कर भी ‘रायगढ़ रोजगार मितान पोर्टल’ और एप पर पहुंच सकते हैं। युवाओं को रोजगार मेले से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध कराने जिला प्रशासन द्वारा ‘रायगढ़ रोजगार मितान’ वेबपोर्टल बनाया गया है। पोर्टल में पंजीयन करने पर आवेदक का एक प्रोफाइल तैयार हो जाएगा। (Raigarh Rojgar Mela Saptah)

मेले में शामिल होने बार-बार नहीं करवाना होगा पंजीयन

इसमें उसकी बेसिक जानकारी और शैक्षणिक योग्यता की जानकारी दर्ज रहेगी। इसका लाभ यह होगा कि आवेदक को रोजगार मेले में शामिल होने के लिए बार बार पंजीयन करवाने की जरूरत नहीं होगी। वह मेले के रजिस्ट्रेशन काउंटर में जाकर अपनी जानकारी देकर सीधे भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेगा। ऑनलाइन पंजीयन का एक फायदा यह भी होगा कि रोजगार मेला आयोजन पर उसमें शामिल वेकेंसी या जॉब कैटेगरी के आवेदकों को उसका नोटिफिकेशन उनके फोन पर मिलेगा, जिसमें किसी भी तरह की वेकेंसी आने पर या रोजगार मेला आयोजन या उससे संबंधित योग्यता रखने वाले या उस जॉब कैटेगरी के आवेदकों को मेले के वेकेंसी के बारे में सूचना चली जाएगी। (Raigarh Rojgar Mela Saptah)

व्हाट्सएप से भी मिलेगी सूचना, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

इसकी पूरी डिटेल वे पोर्टल पर लॉगिन कर कैंडिडेट डैशबोर्ड से भी देख सकेंगे। जॉब नोटिफिकेशन के लिए पंजीकृत आवेदकों को व्हाट्सएप के माध्यम से भी सूचना मिलेगी। रजिस्ट्रेशन के समय कैंडिडेट को अपना यह नंबर दर्ज करना होगा। इसके साथ ही रोजगार मेले या रोजगार मितान पोर्टल से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए +91-9399983879 नंबर जारी किया गया है।  (Raigarh Rojgar Mela Saptah)

Related Articles

Back to top button