ओडिशा में कल से चेस प्रतियोगिता का आयोजन, छत्तीसगढ़ के 14 खिलाड़ी होंगे शामिल

Chess Competition in Odisha: 11 मार्च यानी कल से ओडिशा के भुवनेश्वर में ऑल इंडिया सिविल सर्विसेज चेस प्रतियोगिता 2022 – 23 का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता 2022-23 का आयोजन 11 मार्च से 19 मार्च तक विश्वनाथन चैस हाल में आयोजित है, जिसमें सभी राज्य के प्रतिभागी सम्मिलित हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ के दल में 14 खिलाड़ियों – लक्ष्मीकांत कोसरिया, श्रीहरि, ईश्वर पटेल, अब्दुल शमीम, शेष रतन जायसवाल, सुशील मिश्र, सुबोध कुमार सिंह, उषा चटर्जी, सोनिया भगत, आफसा परवीन, रंजना पूजा यादव, पूजा अकेला, अरुणा बनईत और राजेश्वरी ध्रुवंशी का चयन किया गया है, जो प्रतियोगिता में भाग लेंगे। दल के मैनेजर लक्ष्मीकांत कोसरिया और कोच उषा चटर्जी को बनाया गया है।

यह भी पढ़ें:- बिलासपुर में 17 मार्च को रोजगार मेले का आयोजन, 243 पदों पर की जाएगी भर्ती

बता दें कि 19 सितंब से 28 सितंबर 2022 तक राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था। इसमें भारत के विभिन्न राज्यों समेत 15 देशों के 500 से अधिक शतरंज खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इस आयोजन की खास बात ये थी कि इसमें 5 साल के बच्चे से लेकर 60 साल तक के बुजुर्ग खिलाड़ी शतरंज में अपने बुद्धि कौशल को दिखाने शतरंज की बिसात में शामिल हुए। (Chess Competition in Odisha)

18 सितम्बर 2022 को छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट के औपचारिक शुभारंभ के बाद 19 सितंबर को पहले और दूसरे राउंड का खेल हुआ। मास्टर्स कैटेगरी की स्पर्धा होटल ग्रेंड इम्पीरिया में और चैलेंजर्स कैटेगरी की स्पर्धा शगुन फॉर्म वीआईपी रोड रायपुर में खेली गई। पहले दिन के खेल में किसी ने प्यादे की चाल पर ही राजा को घेर लिया तो किसी को अपनी ही एक चाल भारी पड़ी और मात मिली। पहले दिन के खेल के बाद कुछ खिलाड़ियों ने अपने अनुभव भी साझा किए थे। (Chess Competition in Odisha)

प्रतियोगिता में भारत, रूस, यूक्रेन, जॉर्जिया, यूएसए, कजाकिस्तान, मंगोलिया, पोलैंड, वियतनाम, कोलंबिया, ईरान, श्रीलंका, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे,  नेपाल से शतरंज के महारथी और खिलाड़ी अपनी चाल से परिचित कराने और प्रतिद्वंदी खिलाड़ियों को मात देकर अपनी रैंकिंग सुधारने पहुंचे थे। टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पहुंचे खिलाड़ियों में 16 ग्रैंड मास्टर, 27 इंटरनेशनल मास्टर, 03 वीमेन ग्रैंड मास्टर, 11 वीमेन इंटरनेशनल मास्टर, 14 फीडे मास्टर, 375 इंटरनेशनल रेटेड प्लेयर्स समेत अन्य वर्गों के खिलाड़ी शामिल थे। (Chess Competition in Odisha)

Related Articles

Back to top button