छत्तीसगढ़ में शिक्षा व्यवस्था और नीति में बदलाव की कर रहे तैयारी: CM विष्णुदेव साय

CM Sai on Exam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए राजधानी रायपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, विधायक पुरंदर मिश्रा, अनुज शर्मा और गुरु खुशवंत साहेब शामिल हुए। CM साय ने कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली बच्चों और अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुना, जिससे निश्चित रूप से आपके भीतर नई ऊर्जा का संचार हुआ होगा। आपका आत्मविश्वास और ज्यादा मजबूत हुआ होगा। आप सभी कितने सौभाग्यशाली हैं कि जब आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तब आपको न सिर्फ आपके शिक्षकों, माता-पिता और मित्रों का साथ मिल रहा है, बल्कि देश के प्रधानमंत्री भी आपके साथ खड़े हैं।

यह भी पढ़ें:- परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने सुकमा की छात्रा उमेश्वरी को बिठाया अपने पास

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री हर साल परीक्षा से पहले विद्यार्थियों से चर्चा कर उन्हें सफल परीक्षार्थी बनने का गुर बताते हैं। यह भी बताते हैं कि परीक्षा की तैयारी के दौरान आप स्वयं को तनाव से किस तरह दूर रख सकते हैं। हर साल आयोजित होने वाला उनका यह कार्यक्रम, परीक्षा पे चर्चा, बहुत लोकप्रिय कार्यक्रम है। आज का यह कार्यक्रम इस तरह का सातवां कार्यक्रम था। देश के प्रधानमंत्री को आप लोगों की चिंता है, क्योंकि आप देश का भविष्य हैं। प्रधानमंत्री का आप लोगों के लिए यही संदेश है कि परीक्षा एक उत्सव है। इसकी तैयारी उत्सव की तरह करें, उत्साह के साथ और पूरी ऊर्जा के साथ करें। सकारात्मकता और मेहनत विद्यार्थियों के लिए सफलता की कुंजी है। आपको हर चुनौतियों पर विजय पाते हुए अपनी सकारात्मकता को बनाए रखना है। (CM Sai on Exam)

मुख्यमंत्री ने बच्चों से कहा कि पाठ्यक्रम की तैयारी तभी ठीक तरह से हो पाती है, जब आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ठीक तरह से तैयारी करते हैं। अध्ययन और सेहत के बीच जितना अच्छा संतुलन आप बनाए रखेंगे, आपकी सफलता की गारंटी उतनी ही अधिक होगी। प्रधानमंत्री ने आपको सफलता के बहुत सारे टिप्स बता दिए हैं। मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि परीक्षा के दौरान अपना खानपान ठीक रखें, नियमित व्यायाम करें, नियमित योग और ध्यान करें। जीवन में कदम-कदम पर परीक्षाएं होती हैं। स्कूली परीक्षाओं में सफलता के बाद जीवन की पाठशाला की परीक्षाएं शुरू हो जाती हैं। उन परीक्षाओं में भी सफलता के लिए यही टिप्स काम आते हैं। (CM Sai on Exam)

उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री देश में शिक्षा व्यवस्था और नीति में बदलाव के लिए निरंतर काम कर रहे हैं। उन्हीं की नीतियों का अनुसरण करते हुए हम भी छत्तीसगढ़ में शिक्षा व्यवस्था और नीति में बदलाव की तैयारी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बच्चों को आगामी परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम अपने प्रदेश में शिक्षा का नया वातावरण तैयार करेंगे। इस नए वातावरण में प्रतिस्पर्धा के बजाए सहयोग और प्रोत्साहन का महत्व होगा। परीक्षा अध्ययन-अध्यापन की एक प्रक्रिया है। सफलता-असफलता से परे,  हम इसके सहभागी बनें,  आनंद के साथ इसमें शामिल हों, अपना सर्वाेत्तम देने का प्रयास करेंस मैं सभी शिक्षकों और पालकों से भी कहना चाहता हूं कि हमें अपनी इच्छाओं और आकांक्षाओं का बोझ बच्चों पर नहीं डालना चाहिए। उन्हें अपना सर्वाेत्तम देने में सहयोग करना चाहिए। (CM Sai on Exam)

CM साय ने कहा किकौए की तरह जिज्ञासा, बगुले की तरह ध्यान, कुत्ते की तरह सावधान रहकर नींद, कम खाना, गृह त्याग मतलब अपने आराम क्षेत्र से दूर रहना, ये पांचों सजग विद्यार्थी के लक्षण हैं। मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। शिक्षा मंत्री अग्रवाल ने कहा कि हम सभी को लक्ष्य पर केंद्रित रहकर तैयारियां करनी है। हमारा लक्ष्य केंद्रित रहना चाहिए । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आप सभी को बताया कि कैसे तनाव रहित होकर परीक्षा की तैयारी करना है। भारत सरकार के अनुसार 12 जनवरी 2024 तक 1 लाख 56 हजार 459 विद्यार्थियों, 21 हजार 607 शिक्षकों और 5 हजार 963 अभिभावकों ने पंजीयन कराया था। छत्तीसगढ़ से एक शिक्षक और 2 विद्यार्थियों ने चर्चा में भाग लिया। (CM Sai on Exam)

Related Articles

Back to top button