छत्तीसगढ़ में शीत सत्र का आखिरी दिन, राज्यपाल के अभिभाषण और अनुपूरक बजट पर होगी चर्चा

CG Winter Session 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा के शीतकालीन सत्र का तीसरा और आखिरी दिन है। आज सदन में राज्यपाल के अभिभाषण और अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी। बता दें कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार के समय शुरू की गई बेरोजगारी भत्ता योजना को भाजपा सरकार भी जारी रखेगी। इसके लिए अनुपूरक बजट में 250 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसी तरह भाजपा सरकार के घोषणा पत्र के वादों और कैबिनेट में हुए फैसलों के आधार पर 18 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भी बजट में राशि का प्रावधान किया गया है। वहीं महतारी वंदन योजना, किसानों को दो साल का बकाया बोनस देने समेत मुख्यमंत्री पेंशन योजना के लिए भी राशि की मांग की गई है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की कायराना करतूत जारी, यात्री बस और 2 ट्रक में लगाई आग

छत्तीसगढ़ के छठवें विधानसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अनुपूरक बजट पेश किया। इसमें अलग-अलग योजनाओं और उनके लिए लगभग 12 हजार करोड़ रुपए की मांग की गई है। अनुपूरक बजट पर सत्र के तीसरे दिन यानी आज विधानसभा में चर्चा होगी। राज्य सरकार के कामकाज संचालन के दौरान जब विभागों को बजट सत्र में आवंटित राशि कम पड़ जाती है तो ऐसे में राज्य सरकार वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले ही एक बजट लेकर आती है। इसे ही अनुपूरक बजट कहते हैं। इसे खास परिस्थितियों में ही लाया जाता है। इसमें इन बातों का खास ख्याल रखा जाता है कि बजट में शामिल राशि किन स्रोतों से राजस्व के रूप में सरकार को हासिल होगी। (CG Winter Session 2023)

इन योजनाओं पर खर्च की जाएगी राशि

  • 3800 करोड़ धान उत्पादन पर प्रोत्साहन
  • 3790 करोड़ पीएम आवास योजना
  • 1200 करोड़ महतारी वंदन योजना
  • 1122 करोड़ 5 एचपी कृषि पंप
  • 255 करोड़ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन
  • 250 करोड़ बेरोजगारी भत्ता
  • 250 करोड़ सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट
  • 43 करोड़ सुखद सहारा योजना
  • 40 करोड़ सीएम पेंशन योजना

बता दें कि कांग्रेस सरकार का पहला अनुपूरक बजट तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जुलाई 2019 में पेश किया था। यह मुख्य बजट के बाद लाया गया था। इसमें 4341 करोड़ 52 लाख 31 हजार 510 रुपए की अनुपूरक राशि स्वीकृत की गई। पहले अनुपूरक के बाद बजट का कुल आकार बढ़कर एक लाख 241 करोड़ रुपए हो गया था। विधानसभा के पास स्थित जीरो पॉइंट चौक के सौंदर्यीकरण का लोकार्पण आज (21 दिसंबर) किया जाएगा। इसका लोकार्पण विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और दोनों डिप्टी CM करेंगे। इस अवसर पर सभी विधायक और विधानसभा सचिव दिनेश शर्मा उपस्थित रहेंगे। इधर, कांग्रेस की ओर से विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण और अनुपूरक बजट पर तथ्यात्मक जवाब प्रस्तुत करने के लिए विधायकों को जिम्मेदारी बांट दी गई है। इस बार नए विधायकों को बोलने का ज्यादा मौका मिलेगा। (CG Winter Session 2023)

Related Articles

Back to top button