स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को 4 राष्ट्रीय पुरस्कार

Chhattisgarh National Award: छत्तीसगढ़ के स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) ने अपने उत्कृष्ट कार्यों से एक बार फिर पूरे देश में अपना डंका बजाया है। केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के स्वच्छ सर्वेक्षण-ग्रामीण में ईस्ट जोन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ को पहला स्थान मिला है। वहीं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों में ईस्ट जोन में दुर्ग दूसरे और बालोद तीसरे स्थान पर है। ओडीएफ प्लस पर दीवार लेखन प्रतियोगिता में सेंट्रल जोन में छत्तीसगढ़ को तीसरा स्थान मिला है। प्रदेश को इन उपलब्धियों के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु स्वच्छ भारत दिवस पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 2 अक्टूबर को आयोजित समारोह में पुरस्कृत करेंगी।

यह भी पढ़ें:- National Award CG: छत्तीसगढ़ को लगातार मिल रही राष्ट्रीय स्तर पर सराहना, CG के हिस्से आए इतने नेशनल अवॉर्ड

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इन पुरस्कारों के लिए स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की राज्य टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ स्वच्छ भारत मिशन में हर साल अच्छा काम कर रहा है। इन अच्छे कामों की बदौलत प्रदेश को प्रतिवर्ष शीर्ष पुरस्कार प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य की स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) टीम अपने अच्छे कार्यों को आगे भी जारी रखेगी और छत्तीसगढ़ देश के सबसे साफ-सुथरे राज्यों में शुमार रहेगा।  (Chhattisgarh National Award)

सूरजपुर अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन (ग्रा) के स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 15 सितंबर से 02 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है। इसके तारतम्य में कलेक्टर  इफ्फत आरा के निर्देशन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत लीना कोसम के मार्गदर्शन व जनपद सीईओ डॉ. आकांक्षा त्रिपाठी के समन्वय से आज शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तथा पंचायत भवन सिलफिली में आस पास के ग्राम पंचायत पंडोनगर, कनकपुर, पहाड़गांव, कमलपुर के सरपंच, सचिव स्वच्छाग्राहियांे को स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु स्वच्छता शपथ दिलाई गई। (Chhattisgarh National Award)

कार्यक्रम अंतर्गत आयोजित ष्स्वच्छता से जनमानस का कल्याण संभव है। विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित किया गया, जिसमें विद्यार्थियों द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया। कई बच्चो ने स्वच्छता के ऊपर बहुत अच्छी व्याख्यान दिए जिन्हे वहीं पर पुरस्कृत भी किया गया। प्रोजेक्टर के माध्यम से स्वच्छता पर आधारित लघु फिल्म दिखाकर स्वच्छता का संदेश दिया गया। साथ ही ओडीएफ, ओडीएफ प्लस, सूखे और गीले कचरे को स्त्रोत पर ही सही निपटान,सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा डालने पर जुर्माना लगाने, सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध विषय पर चर्चा किया गया तथा कड़ाई से पालन के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर जिला समन्वयक एसबीएम श्री दीपक साहू ने बताया कि जहा स्वच्छता होती है, वही भगवान का वास होता है हमे अपने आस पास, अपने कार्यस्थल तथा गांव को सबसे स्वच्छ गांव बनाना है, इसी कड़ी में स्कूल की प्राचार्या ने बताया कि हमे ज्ञान सभी चीजों का है अब जरूरत है इसको अमल करने की। (Chhattisgarh National Award)

Related Articles

Back to top button