36 साल के इंतजार के बाद वर्ल्ड चैंपियन बना अर्जेंटीना, पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराया

FIFA World Cup Final: 36 साल के लंबे इंतजार के बाद अर्जेंटीना वर्ल्ड चैंपियन बना गया है। इसके साथ ही लियोनल मेसी का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना भी पूरा हो गया है। अर्जेंटीना ने रविवार को खेले गए फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा दिया। तय 90 मिनट तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर रही थी। एक्स्ट्रा टाइम के बाद मुकाबला 3-3 की बराबरी पर रहा था। इसके बाद पेनल्टी शूटआउट से फैसला हुआ। फाइनल में मेसी ने दो गोल किए। वहीं फ्रांस के लिए किलियन एमबाप्पे ने हैट्रिक जमाई।

यह भी पढ़ें:- Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में रविवार का दिन तबादला भरा, आईएएस, आईएफएस अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, पढ़ें पूरी ख़बर

लियोनेल मेसी ने गोल्डन बॉल अवॉर्ड जीता, किलियन एम्बाप्पे ने गोल्डन बूट अवॉर्ड जीता, एमी मार्टिनेज ने गोल्डन ग्लव अवॉर्ड जीता और एंजो फर्नांडीज ने युवा खिलाड़ी पुरस्कार जीता है। अर्जेंटीना ने 36 साल बाद वर्ल्ड कप जीता है। इससे पहले उसे 1986 में खिताबी कामयाबी मिली थी। अर्जेंटीना का ये ओवरऑल तीसरा खिताब है। टीम 1978 में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। वहीं फ्रांस का लगातार दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना अधूरा रहा गया। टीम 2018 में चैंपियन बनी थी। फ्रांस दूसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में हारा है। इससे पहले उसे 2006 में इटली के खिलाफ फाइनल मुकाबले में पेनल्टी शूटआउट में हार मिली थी। (FIFA World Cup Final)

https://twitter.com/plstreaminglive/status/1604545412291256320

वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद अर्जेंटीना के लियोनल मेसी इमोशनल हो गए। पिछले वर्ल्ड कप की तरह इस बार भी फ्रांस फाइनल में पहुंचा। 2018 में उसका मुकाबला मोड्रिच की टीम क्रोएशिया से हुआ था। इस बार उसका मुकाबला मेसी की टीम अर्जेंटीना से हुआ। इस वर्ल्ड कप से पहले फ्रांस के बड़े खिलाड़ी जैसे, बेंजेमा, पोग्बा, कांटे और एंकुकु चोटिल हो गए। इसके बावजूद टीम ने कांटे की टक्कर दी। (FIFA World Cup Final)

https://twitter.com/AHindinews/status/1604546135779311616?cxt=HHwWgIDQjbKNv8QsAAAA

Related Articles

Back to top button