4 जून से पहले BJP के लिए आई अच्छी खबर, बिना वोटिंग हुए जीत ली ये लोकसभा सीट, जानिए क्या है वजह?

Surat Lok Sabha seat : गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार मुकेश दलाल वोटिंग से पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित कर दिए गए हैं। इसकी वजह ये है कि आज सभी आठ प्रत्याशियों ने अपना नामांकन फॉर्म ही वापस ले लिया है। बता दें कि पिछले दो-तीन दिनों से सूरत लोकसभा सीट को लेकर हाई वोल्टेज ड्रामा चल रहा था जिसपर आज विराम लग गया है। ड्रामे की वजह ये बताई जा रही थी कि कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभानी के फॉर्म को लेकर बीजेपी की ओर से आपत्ति दर्ज करायी गयी थी और इस मामले को लेकर कल यानी रविवार को सुनवाई हुई और कांग्रेस प्रत्याशी का पर्चा अमान्य कर रद्द कर दिया गया।

यह भी पढ़े :- गृहमंत्री शाह का नक्सलियों को दो टूक, बोले – बचे नक्सली सरेंडर कर दो वरना लड़ाई का परिणाम आप जानते हो

इस सीट पर कुल 10 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन का पर्चा भरा था, जिसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन रद्द हो चुका है और बीजेपी उम्मीदवार मुकेश दलाल के खिलाफ कुल आठ प्रत्याशी थे। अब उन प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पर्चा वापस ले लिया है तो इस स्थिति में भाजपा के प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित हो गई है।

सूरत सीट पर निर्दलीय व अन्य दलों के उम्मीदवारों ने पहले ही अपना नाम वापस ले लिया था। इसके बाद भाजपा के मुकेश दलाल और बसपा के प्यारेलाल दो उम्मीदवार ही रह गए थे। हालांकि, आज यानी सोमवार को नामांकन फॉर्म वापस लेने की प्रक्रिया के दौरान बसपा प्रत्याशी प्यारेलाल ने एक तरफ अपना फॉर्म वापस ले लिया तो इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी मुकेश दलाल को निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया है। इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई है। (Surat Lok Sabha seat)

कांग्रेस कोर्ट में जाएगी
कुंभाणी ने अपने जवाब में कहा कि प्रस्तावकों ने उनकी मौजूदगी में अपने हस्ताक्षर किए थे और उनके हस्ताक्षरों की जांच लिखावट विशेषज्ञ से कराई जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि न्याय के हित में उनसे भी पूछताछ की जानी चाहिए. निर्वाचन अधिकारी ने प्रस्तावकों द्वारा प्रस्तुत शपथ पत्र और संबंधित साक्ष्यों पर विचार करने, प्रस्तावकों की पहचान और यह सुनिश्चित करने के बाद नामांकन पत्र खारिज करने का आदेश दिया कि उन्हें धमकी नहीं दी गई थी या वे दबाव में नहीं हैं. आदेश में कहा गया है कि कांग्रेस उम्मीदवार के वकील के अनुरोध पर जांच किये गए वीडियो फुटेज में भी प्रस्तावकों की उपस्थिति नहीं पाई गई. भाजपा ने सूरत लोकसभा सीट पर मुकेश दलाल को मैदान में उतारा है. दलाल (63) भाजपा शासित सूरत नगर निगम की स्थायी समिति के पूर्व अध्यक्ष हैं और वर्तमान में पार्टी की सूरत शहर इकाई के महासचिव हैं. (Surat Lok Sabha seat)

Related Articles

Back to top button