भारत ने पहली पारी में बनाए 289 रन, शुभमन गिल ने जमाया साल का 5वां शतक

Ind Aus Ahmedabad Test: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए चौथा और आखिरी टेस्ट मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां भारतीय टीम ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 480 रनों के जवाब में तीन विकेट पर 289 रन बना लिए हैं। भारत अब भी 191 रनों से पीछे है। मुकाबले के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद विराट कोहली 59 और रवींद्र जडेजा 16 रन पर नाबाद लौटे। भारत ने शनिवार को 36/0 से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। शुभमन गिल (128 रन) ने शतक जमाया। उन्होंने इस साल का अपना 5वां इंटरनेशनल शतक बनाया है। ये उनके टेस्ट करियर का दूसरा शतक है।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल की घोषणा पर त्वरित अमल, निकायों के विकास कार्यों के लिए एक हजार करोड़

शुभमन गिल ने कप्तान रोहित शर्मा (35 रन), पुजारा (42 रन) और कोहली तीनों के साथ अर्धशतकीय पारियां खेली। गिल ने रोहित के साथ 126 बॉल पर 74 रन की ओपनिंग साझेदारी की। फिर 74 रन के टीम स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा के आउट हाेने के बाद खेलने गए चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 248 बॉल पर 113 रनों की अहम साझेदारी की। इस साझेदारी ने टीम इंडिया को पहले झटके से उबारा। पुजारा के आउट होने के बाद गिल ने कोहली के साथ मिलकर 58 रन जोड़े। यहां वे खुद नाथन लायन का शिकार बने। गिल के आउट होने के बाद कोहली ने कमान संभाली और अर्धशतक जमाया। उनके बल्ले से 14 महीने और 15 पारियों के बाद अर्धशतक आया है। इससे पहले कोहली ने 11 जनवरी 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ फिफ्टी जमाई थी।  (Ind Aus Ahmedabad Test)

इधर, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे हो गए हैं। रोहित ऐसा करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और वीरेंद्र सहवाग ऐसा कर चुके हैं। तीसरे दिन का पहला सेशन भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा। इसमें 93 रन बने। जबकि एक विकेट भी गिरा। लंच से पहले भारतीय टीम ने एक विकेट पर 129 रन बना लिए थे। इस सेशन में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 35 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मैथ्यू कुहनेमन ने मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराया। (Ind Aus Ahmedabad Test)

तीसरे दिन का दूसरा सेशन मिलाजुला रहा। टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने टिकाऊ बल्लेबाजी की। दोनों ने लंच के बाद 59 रन जोड़े। हालांकि सेशन के अंत में भारत ने पुजारा का विकेट गंवा दिया। दिन के आखिरी सेशन में भारतीय बल्लेबाज हावी रहे। हालांकि टीम ने शतकवीर गिल का विकेट गंवाया, लेकिन कोहली और जडेजा ने मिलकर पारी को संभाले रखा। दिन का खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर 289/3 रहा। कोहली अर्धशतक जमाकर लौटे। इस सेशन में तीसरे दिन के सबसे ज्यादा 101 रन बने। (Ind Aus Ahmedabad Test)

Related Articles

Back to top button