भारत और जिम्बाब्वे के बीच मुकाबला कल, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जीतना होगा मैच

IND vs ZIM: भारत अपना अगला मुकाबला जिम्बाब्वे के साथ खेलेगा। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला 6 नवंबर को यानी कल ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दें कि इसी स्टेडियम में भारत ने अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ खेला था, जहां टीम इंडिया को जीत मिली थी। वहीं एडिलेड में बुधवार को भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ अहम जीत हासिल की। इसके साथ ही भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अब अपना अगला मैच में जीतना होगा। यानी भारत को 6 नवंबर को होने वाले मुकाबले में जिम्बाब्वे को हराना पड़ेगा। नहीं तो भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा। इसीलिए भारत का जीतना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें:- वर्ल्ड कप: अगर सेमीफाइनल में हुई बारिश तो ये होगा समीकरण 

बता दें कि पाकिस्तान साउथ अफ्रीका की हार के बाद फिर सेमीफाइनल की रेस में लौट गया है। दरअसल, 3 नवंबर को पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच मैच हुआ, जिसमें पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 33 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही पाक टीम अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई है। बता दें कि भारत को हराने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम जोरदार फॉर्म में नजर आ रही थी। वहीं भारत और जिम्बाब्वे से हारकर पाकिस्तान के हौसले पस्त थे। (IND vs ZIM)

नीदरलैंड पर जीत के बावजूद पाकिस्तान को तवज्जो नहीं लिया जा रहा था, लेकिन गुरुवार को पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया। इस नतीजे के साथ ही ग्रुप-2 के कई समीकरण बदल गए हैं। साउथ अफ्रीका पर जीत के साथ ही पाकिस्तान की टीम तीसरे स्थान पर आ गई है। हालांकि सेमीफाइनल में पहुंचने के उसके रास्ते कम ही सही, लेकिन अब भी खुले हैं। पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण बिल्कुल साफ है। उसे अब एक जीत और एक चमत्कार की जरूरत है।  (IND vs ZIM)

पाकिस्तान का अगला मुकाबला 6 नवंबर को बांग्लादेश से है। पाकिस्तान की टीम ये मैच भी जीत लेती है तो उसके 6 पॉइंट्स हो जाएंगे। इसके साथ ही साउथ अफ्रीका V/S नीदरलैंड और भारत V/S जिम्बाब्वे हैं। अगर साउथ अफ्रीका या भारत में से एक भी टीम अपना आखिरी मैच हारती है तो बांग्लादेश पर विजय हासिल करने की स्थिति में पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। बता दें कि साउथ अफ्रीका के अभी पांच मैचों से पांच पॉइंट हैं। उसका आखिरी मैच नीदरलैंड से है। इस मैच में जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। (IND vs ZIM)

वहीं हार की स्थिति में साउथ अफ्रीका का पत्ता लगभग साफ हो जाएगा। भारत का आखिरी मैच जिम्बाब्वे से है। उस मैच में जीत या बारिश के कारण परिणाम न आने की स्थिति में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, लेकिन अगर भारतीय टीम हारती है तो ये देखना होगा कि पाकिस्तान V/S बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका V/S नीदरलैंड मैचों में क्या हुआ। मतलब पाकिस्तान या साउथ अफ्रीका में से कोई भी टीम अपना आखिरी मैच हारती है तो भारतीय टीम जिम्बाब्वे से मैच गंवाने के बावजूद सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के आखिरी मुकाबले भारत V/S जिम्बाब्वे मैच से पहले होने हैं। बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी मैच जीतकर 6 पॉइंट पर आ जाएगी। फिर अगर भारतीय टीम जिम्बाब्वे से हारती है तो उसके भी 6 पॉइंट रहेंगे। इस स्थिति में भी बांग्लादेश की टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंचेगी। इसके पीछे बांग्लादेश का नेट रन रेट बहुत खराब होना सबसे बड़ा कारण है। नीदरलैंड और जिम्बाब्वे किसी भी सूरत में 6 पॉइंट तक नहीं पहुंच सकते, लिहाजा ये दोनों पहले ही रेस से बाहर हैं।  (IND vs ZIM)

3 नवंबर को खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 185 रन बनाए। बाबर और रिजवान के फ्लॉप होने के बाद शादाब खान ने 22 बॉल में 52 रन की पारी खेली। इस दौरान 4 छक्के और 3 चौके लगाए। इफ्तिखार अहमद ने 35 बॉल पर 51 रन की पारी खेली। साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट एनरिक नोर्त्या ने लिए। इधर, न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया में चल रहे T-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। उसने आयरलैंड को 35 रनों से हराया। न्यूजीलैंड इस सीजन की पहली सेमीफाइनलिस्ट टीम बनी है। वह टूर्नामेंट के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार फाइनल-4 में जगह बना सकी है। (IND vs ZIM)

इससे पहले वह 2021 के सीजन में टॉप-4 में प्रवेश कर पाई थी। एडिलेड में शुक्रवार को न्यूजीलैंड ने पहले तो 185 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। उसके बाद आयरिश बल्लेबाजों को 20 ओवर में 150/9 रन पर रोक दिया। वहीं T-20 वर्ल्ड कप के 38वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 4 रन से हरा दिया है। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 168 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 164 रन ही बना सकी। कंगारू टीम के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए। उन्होंने 32 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। वहीं मिचेल मार्श ने 30 गेंद पर 45 रनों की पारी खेली। (IND vs ZIM)

Related Articles

Back to top button