देशभर के ड्राइवरों की हड़ताल खत्म, केंद्र और ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस की बैठक में बनी सहमति

Drivers Strike Ends: हिट एंड रन कानून के विरोध में देशभर में जारी ड्राइवरों की हड़ताल खत्म हो गई है। इससे अब पेट्रोल डीजल की सप्लाई शुरू हो जाएगी। प्रदेशवासियों के लिए यह बड़ी राहत है। दरअसल, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में हाहाकार मचा रहा। 80% पेट्रोल पंप ड्राई हो गए थे। हालांकि पेट्रोलियम कंपनियों ने अपनी और पेट्रोल पंप संचालकों की गाड़ियों में तेल की आपूर्ति शुरू कर दी है। इन्हें पुलिस के वाहन एस्कॉर्ट कर रहे हैं। हिट एंड रन कानून के विरोध में ट्रक-बस ड्राइवरों की हड़ताल का असर राजधानी रायपुर में भी दिखा।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में 22 जनवरी को नहीं खुलेंगे शराब दुकान, CM विष्णुदेव साय ने की बड़ी घोषणा

जिले के लगभग सभी पंपों में पेट्रोल-डीजल भराने के लिए वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी। हड़ताल की वजह से सप्लाई ठप होने की आशंका से लोग पंपों में टूट पड़े और टंकी फुल करवाने लगे। इस वजह से कई पंप ड्राई होने के कारण बंद करने पड़े। दोपहर बाद ​डिपो से पेट्रोल टैंकर पुलिस की निगरानी में लाए गए। वहीं बाहर से सब्जी नहीं आई और बसें भी नहीं चली। मंगलवार देर रात हड़ताल खत्म हो गई। बुधवार से बसें नियमित रूप से चलेंगी। दूसरे राज्यों से सब्जी और अन्य आवश्यक वस्तुओं को लाने वाली गा​ड़ियां गुरुवार तक रायपुर पहुंचेंगी। ट्रक-बस ड्राइवरों की हड़ताल से लोग मंगलवार को इतने आशंकित हो गए थे कि पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए दिनभर होड़ मची रही। इस वजह से सुबह से सभी पंपों में वाहनों की कतारें लग गई। (Drivers Strike Ends)

कुछ लोग तो सुबह साढ़े पांच बजे से पेट्रोल पंप पहुंच गए। कुछ पंपों में एक व्यक्ति के लिए एक से दो लीटर की लिमिट तय कर दी गई। मंदिरहसौद रोड़ पर हड़ताल समर्थकों ने ट्रैंकरों को रोकने के प्रयास किए, लेकिन पुलिस ने पहुंचकर उन्हें रवाना करवा दिया।डूमरतराई श्रीराम थोक सब्जी मंडी में मंगलवार को पांच से छह ट्रक ही पहुंचे, जबकि आम दिनों में औसतन 55 से 60 ट्रक पहुंचते हैं। रायपुर में देश के अलग-अलग राज्यों से सब्जियां पहुंचती हैं। उन्हें रास्ते में ही रोक लिया गया। कहीं-कहीं किसानों के खेतों में पहुंचकर हड़ताल समर्थकों ने माल लोड ही नहीं होने दिया। ठंड के सीजन में इस समय लोकल सब्जियों की बंपर आवक है। इसलिए न तो कमी हुई न दाम बढ़े। (Drivers Strike Ends)

ज्यादातर गैस एजेंसियों में होम डिलीवरी बंद रही। ऑनलाइन बुकिंग के बाद जरूरतमंदों को सिलेंडर लेने के लिए एजेंसी जाना पड़ा। एजेंसी से पर्ची लेने के बाद गोदाम से सिलेंडर की डिलीवरी हुई। पर्ची लेने के लिए एजेंसी के दफ्तर में भीड़ लगी रही। बसों की हड़ताल होने के कारण आउटर के दो बड़े स्कूलों में छुट्टी रही। कुछ जगह पैरेट्स खुद ही बच्चों को स्कूल लेकर गए। बुधवार को स्कूल ​भी नियमित टाइम पर खुलेंगे। इस बीच मंगलवार को एक-दो कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई भी हुई। बता दें कि रायपुर में एक साल में हिट एंड रन से 247 लोगों की मौत हुई, जिसमें बस-ट्रक की चपेट में आने से 62 और कार-पिकअप की टक्कर से 185 लोगों की जान गई। (Drivers Strike Ends)

Related Articles

Back to top button