आज भी ED के सामने पेश नहीं होंगे दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, AAP ने कहा- कोर्ट के फैसले का करें इंतजार

Kejriwal on ED Summon: दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल शराब नीति मामले में आज भी ED (इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट) के सामने पेश नहीं होंगे। आम आदमी पार्टी (AAP) ने समन को ‘गैरकानूनी’ बताया है। पार्टी का कहना है कि जब इन समन की वैधता को लेकर कोर्ट में सुनवाई चल रही है तो बार-बार समन भेजने की जगह एजेंसी को कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए। ED ने केजरीवाल को 17 फरवरी को 6वां समन भेजकर  आज (19 फरवरी) पेश होने को कहा था।  हालांकि ये समन कोर्ट के दखल के बाद जारी हुआ था।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद का होगा खातमा !, केंद्र सरकार कर रही बड़ी कार्रवाई की तैयारी

इससे पहले ED ने 2 फरवरी, 17 जनवरी, 3 जनवरी, 21 दिसंबर और 2 नवंबर को दिल्ली CM को समन भेजा था, लेकिन वो पेश नहीं हुए। इसके बाद ED ने राउज एवेन्यू कोर्ट में याचिका लगाई थी। बता दें कि 14 फरवरी को कोर्ट ने केजरीवाल से कहा था कि आप 17 फरवरी को अदालत में हाजिर होकर पेशी में न जाने की वजह बताएं। तब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वर्चुअली कोर्ट में पेश हुए। उन्होंने कोर्ट को बताया कि विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और बजट सत्र के कारण वे कोर्ट में शारीरिक रूप से उपस्थित नहीं हो सके। अगली सुनवाई 16 मार्च को है। उस दिन वे कोर्ट में पेश होंगे। (Kejriwal on ED Summon)

PMLA एक्ट में नोटिस की अवहेलना पर हो सकती है गिरफ्तारी

कानून के जानकारों के मुताबिक CM केजरीवाल के बार-बार पेश नहीं होने पर ED उनके खिलाफ जमानती वारंट जारी कर सकती है। उसके बाद भी पेश नहीं हुए तो धारा 45 के तहत गैर जमानती वारंट जारी कर सकती है। पेश नहीं हो पाने की ठोस वजह बताई जाती है तो ED समय दे सकती है। फिर दोबारा नोटिस जारी करती है। PMLA एक्ट में नोटिस की बार-बार अवहेलना पर गिरफ्तारी हो सकती है। (Kejriwal on ED Summon)

आवास जाकर पूछताछ करने का भी विकल्प

अगर CM केजरीवाल आगे पेश नहीं होते हैं तो जांच अधिकारी आवास पर जाकर पूछताछ कर सकते हैं। ठोस सबूत होने पर या सवालों के संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन्हें गिरफ्तार कर सकते हैं। वहीं केजरीवाल वारंट जारी होने के बाद कोर्ट जा सकते हैं और अपने एडवोकेट की मौजूदगी में जांच में सहयोग करने का वादा कर सकते हैं। इस पर कोर्ट ED को उन्हें गिरफ्तार नहीं करने का निर्देश दे सकती है। (Kejriwal on ED Summon)

Related Articles

Back to top button