मेनका गांधी ने लगाया बड़ा आरोप, कहा- इस्कॉन कसाइयों को बेचता है गाय

बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने इस्कॉन (ISCON) पर अपनी गौशाला की गायों को कसाइयों को बेचने का आरोप लगाया है. मेनका गांधी ने अपने इंटरव्यू में आंध्र प्रदेश के अनंतपुर स्थित इस्कॉन की एक गौशाला का जिक्र करते हुए कहा कि ‘एक बार मैं वहां गई थी तो मैंने देखा कि पूरी गौशाला में एक भी गाय ऐसी नहीं मिली जो दूध न देती हो. साथ ही आगे मेनका गांधी ने कहा कि न तो मुझे पूरी गौशाला में कोई बछड़ा नहीं मिला और न ही कोई वृद्ध गाय मिली.

यह भी पढ़े :- Asian Games 2023: शूटिंग में भारत को दोहरी खुशी, 50m राइफल में मिला गोल्ड और ब्रॉन्ज

आगे उन्होंने इस्कॉन (ISCON) पर आरोप लगाते हुए कहा कि इसका मतलब है कि वो लोग अपने यहां की गायों को कसाइयों को बेचते हैं. और जैसा सलूक ये लोग कर रहे हैं, ऐसा कोई नहीं करता है.अपने इंटरव्यू में आगे मेनका गांधी ने कहा कि यही लोग सड़क पर ‘हरे राम हरे कृष्णा’ गाते हुए फिरते हैं और कहते हैं कि हमारा पूरा जीवन दूध पर निर्भर है.

लेकिन जितनी गाय इस्कॉन वालों ने कसाइयों को बेची हैं उतनी किसी ने नहीं बेची. वहीं इन आरोपों के बाद इस्कॉन ने मेनका गांधी की बातों को तथ्यहीन बताया है. इस्कॉन के राष्ट्रीय प्रवक्ता युधिष्ठिर गोविंद दास ने कहा कि उनकी संस्था गाय और बैल के संरक्षण के लिए न सिर्फ भारत में काम कर रही है, बल्कि दुनिया भर में लगी है.

क्या है ISKCON?

इस्कॉन के दुनिया भर में सैकड़ों मंदिर और लाखों भक्त हैं. कुछ महीने पहले इस्कॉन तब सुर्खियों में आया था जब इसके एक भिक्षु ने स्वामी विवेकानन्द और रामकृष्ण परमहंस की आलोचना की थी. धार्मिक संस्था ने भिक्षु अमोघ लीला दास पर तुरंत “प्रतिबंध” लगा दिया था और उनकी टिप्पणियों से बड़ा विवाद पैदा होने के बाद उन्हें प्रायश्चित के लिए भेज दिया था.

Related Articles

Back to top button