छुट्टियों से भरा है मार्च का महीना, इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

March Bank Holiday: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने मार्च महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। मार्च 2023 में देशभर के अलग-अलग राज्यों और शहरों में बैंक कुल 12 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा मार्च में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इस महीने 4 रविवार और 2 शनिवार के अलावा 6 दिन अलग-अलग जगहों पर बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग त्योहारों को देखते हुए भी बैंक छुट्टियां दी जाती है।

यह भी पढ़ें:- मातृ शक्तिपीठों से करेंगे संत सामाजिक समरसता और हिंदुत्व का जागरण: विहिप

ऐसे में लोग इसकी जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं। ऐसे में अगर आपका मार्च में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको इस महीने पड़ने वाली बैंक की छुटि्टयों का पता होना चाहिए। RBI के मुताबिक इस महीने में देशभर में बैंक 12 दिन बंद रहने वाले हैं। मार्च में होली के अलावा गुड़ी पड़वा और रामनवमी जैसे कई त्योहार मनाए जाएंगे। इन त्योहारों पर अगल-अलग राज्यों में बैंकों में काम काज नहीं होगा। (March Bank Holiday)

बैंकों में इस दिन रहेगा अवकाश

03 मार्च, 2023- चापचर कूट (आइजोन में बैंक रहेंगे बंद)
05 मार्च, 2023- रविवार (पूरे भारत में बैंक रहेंगे बंद)
07 मार्च, 2023- होली, होलिका दहन, घुलेंडी, डोल यात्रा या ओसांग (बेलापुर, गुवाहाटी, कानपुर, लखनऊ, जम्मू, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, नागपुर, पणजी और रांची में बैंक रहेंगे बंद)
08 मार्च, 2023- घुलेटी, डोल यात्रा, होली के कारण (अगरतल्ला, अहमदाबाद, गंगटोक, पटना, रायपुर, इम्फाल, अइजोल, भोपाल, लखनऊ, दिल्ली, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, शिलोंग, श्रीनगर और शिमला में बैंक रहेंगे बंद)
09 मार्च, 2023- होली (पटना में बैंक रहेंगे बंद)
11 मार्च, 2023 – दूसरा शनिवार (पूरे भारत में बैंक रहेंगे बंद)
12 मार्च, 2023- रविवार (पूरे देश में बैंक रहेंगे बंद)
19 मार्च, 2023- रविवार (पूरे देश में बैंक रहेंगे बंद)
22 मार्च, 2023- गुड़ी पड़वा, उगाडी, बिहार दिवस, पहला नवरात्रि, तेलुगु नववर्ष (बेंगलुरु, चेन्नई हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मुंबई, नागपुर,पणजी, पटना, जम्म  में बैंक रहेंगे बंद)

25 मार्च, 2023- चौथा शनिवार (पूरे देश में बैंक रहेंगे बंद)
26 मार्च, 2023- रविवार (पूरे भारत में बैंक रहेंगे बंद)

30 मार्च, 2023- रामनवमी (लखनऊ, भोपाल, हैदराबाद, चंडीगढ़, मुंबई, पटना, अहमदाबाद, बेलापुर, नागपुर, रांची में बैंक रहेंगे बंद)

अगर बैंक हॉलिडे के दिन आप कोई जरूरी काम निपटाना चाहते हैं। तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए निपटा सकते हैं। इसके अलावा एक खाते से दूसरे में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप UPI भी यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड का भी आसानी से यूज कर सकते हैं।  बैंक आम लोगों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। आजकल इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के कारण लोगों के ज्यादातर काम घर बैठे ही हो जाते हैं, लेकिन बड़े अमाउंट का कैश विड्रॉल करने के लिए, डिमांड ड्राफ्ट जैसे काम के लिए बैंक की जरूरत पड़ती है। (March Bank Holiday)

RBI पहले ही जारी कर देती है लिस्ट

बता दें कि बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कि कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। अक्टूबर की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है।  कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। बैंकों की छुट्टियां जनने के लिए इस पर करें क्लिक। (March Bank Holiday)

Related Articles

Back to top button