डाइट में जरूर शामिल करें शिमला मिर्च, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा होगा कम

शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है जो आपको हर सीजन में आसानी से मिल जाएगी। लोग इसे बड़े चाव से भी खाते हैं। वैसे लोग भी इसे खाना पसंद करते हैं जिन्हें हरी मिर्च से परहेज है क्योंकि इसका इस्तमाल बहुत सारे फास्ट फूड जैसे नूडल्स, मंचूरियन, पास्ता आदि में किया जाता है। वहीं कुछ लोग इसे सलाद और सब्जी के तौर पर भी इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शिमला मिर्च खाने के अलावा सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है? दरअसल,मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो दुरुस्त बनाए रखने के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी कारगर होते हैं। आइए जानते हैं शिमला मिर्च किस तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है।

इसे भी पढ़े:राजिम माता जयंती 7 जनवरी : साहू समाज की आराध्य देवी राजिम माता, समाज को दी मेहनत व त्याग की सीख : मुख्यमंत्री

इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर :

शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मदद करती है। साथ ही शिमला मिर्च दिमाग को तेज बनाने में भी भूमिका निभाती है। इसके अलावा अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों से भी लड़ने में काफी कारगर है।

डिप्रेशन दूर करने में सहायक :

शिमला मिर्च डिप्रेशन को दूर करने में भी काफी मदद करती है। इसमें मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से मानसिक तनाव को दूर करने में सहायक होता है।

इसे भी पढ़े:इस मासिक पत्रिका को मिनटों गंभीर होकर पढ़ते रहे CM भूपेश बघेल, जानिए क्या है वजह

मोटापा को करें कम :

शिमला मिर्च वजन घटाने में मददगार होती है। दरअसल, शिमला मिर्च में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। जिसकी वजह से वजन बढ़ने की संभावना बेहद कम होती है। साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

खून की कमी को करती है दूर :

शिमला मिर्च खून की कमी दूर करने में काफी मददगार होती है। लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो खून की कमी को दूर करता है।

Related Articles

Back to top button