भारत में आज राष्ट्रीय शोक का ऐलान, एक दिन के लिए झुका रहेगा तिरंगा, केंद्र सरकार का आदेश

Kuwait King Dies : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन पर शोक व्यक्त किया है। . अमीर ने तेल समृद्ध देश पर तीन साल तक शासन किया था और शनिवार को उन्होंने अंतिम सांस ली।

“महामहिम शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा (Kuwait King Dies) के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। प्रधान मंत्री ने एक संदेश में कहा, हम शाही परिवार, नेतृत्व और कुवैत के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। शेख मेशाल अल-अहमद अल-सबा को कुवैत का नया अमीर घोषित किया गया।

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने रविवार को एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है।

एक अधिसूचना में घोषणा की गई है कि रविवार को भारत के किसी भी हिस्से में कोई आधिकारिक मनोरंजन आयोजित नहीं किया जाएगा और दिवंगत नेता के सम्मान में सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। (Kuwait King Dies)

शेख ने सितंबर 2020 में सत्ता संभाली थी. अपने शासन के दौरान उन्होंने भारत के साथ कुवैत के संबंधों को बेहतर बनाने पर जोर दिया. शेख के निधन पर कुवैत में 40 दिनों के शोक की घोषणा की है. KUNA समाचार एजेंसी के अनुसार, शेख नवाफ को पिछले महीने में भी इमरजेंसी में अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. हालांकि, उस समय उनकी बीमारी को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई थी.

83 साल की उम्र में बने कुवैत अमीर
शेख नवाफ सबसे पहले हवल्ली प्रांत का गवर्नर बनाया गया था. शेख 1978 तक यहां के गवर्नर रहे. इसके बाद वह कुवैत का गृह मंत्री और फिर रक्षा मंत्री बने. 83 साल की उम्र में वह देश के अमीर बने.

 

Related Articles

Back to top button