Trending

नवंबर में भी बैंककर्मियों की चांदी, इतने दिन नहीं होगा काम-काज

November Bank Holiday: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने नवंबर महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। बता दें कि नवंबर 2022 में देशभर के सभी बैंक कुल 10 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा नवंबर में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग त्योहारों को देखते हुए भी बैंक छुट्टियां दी जाती है। ऐसे में लोग इसकी जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं। ऐसे में अगर आपका नवंबर में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको इस महीने पड़ने वाली बैंक की छुटि्टयों का पता होना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने गृहमंत्रियों को दिए सुझाव, कहा- देश में एक जैसी हो पुलिस यूनिफॉर्म

RBI के मुताबिक दीवाली के बाद अब नवंबर के महीने में भी देश भर में बैंक करीब 10 दिन बंद रहने वाले हैं। 30 दिन के नवंबर के महीने में कई सारे त्योहार हैं, जिनके कारण बैंकों की छुट्‌टियां रहेंगी। नवंबर महीने में गुरु नानक जयंती, कार्तिका पूर्णिमा, रहस पूर्णिमा, कनकदास जयंती, वांगला फेस्टिवल, कन्नड़ राज्योत्सव, कुट फेस्टिवल, और सेंग कुत्सनेम जैसे त्योहार हैं। क्योंकि इनमें से ज्यादातर त्योहार रीजनल हैं। इसलिए भारत में ज्यादातर बैंक इन स्पेशल दिनों में खुले रहेंगे। जिन राज्यों में यह रीजनल त्योहार मनाए जाते हैं, बस वहां बैंक एक साथ बंद रहेंगे। (November Bank Holiday)

बता दें कि अक्टूबर का महीना खत्म होने वाला है और नवंबर की शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में अगर आपको अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम हो तो जल्दी ही निपटा ले। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया हर महीने अपनी वेबसाइट पर बैंक हॉलिडे लिस्ट को अपडेट करता है। आप RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे चेक कर सकते हैं। बता दें कि लिस्ट के मुताबिक नवंबर महीने की शुरुआत बैंक में छुट्टी के साथ हो रही है। ऐसे में अगर आपको पहले दिन यानी 1 नवंबर को बैंकिंग से जुड़ा कोई काम है, तो उसे पहले ही जल्द से जल्द निपटा लें। (November Bank Holiday)

RBI पहले ही जारी कर देती है लिस्ट

बता दें कि बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कि कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। अक्टूबर की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है।  कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। बैंकों की छुट्टियां जनने के लिए इस पर करें क्लिक

Related Articles

Back to top button