PM मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन को किया संबोधित, कहा- इंदौर एक शहर नहीं, दौर है…

PM on Pravasi Sammelan: मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहे। इस दौरान PM मोदी ने कहा कि करीब 4 साल बाद प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन एक फिर से अपने मूल्य स्वरूप में हो रहा है। ये सम्मेलन मध्य प्रदेश के उस धरती पर हो रहा है जिसे देश का हृदय क्षेत्र कहा जाता है।

यह भी पढ़ें:- भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे कल, रोहित शर्मा की कप्तानी में होगा मैच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोग कहते हैं कि इंदौर एक शहर है लेकिन मैं कहता हूं कि इंदौर एक दौर है। ये वो दौर है जो समय से आगे चलता है फिर भी विरासत को समेटे रहता है। इंदौर ने स्वच्छता के क्षेत्र में एक अलग पहचान स्थापित की है। यह प्रवासी भारतीय दिवस कई मायनों में खास है। अभी कुछ महीने पहले ही हमने भारत की आजादी के 75 साल मनाए हैं। यहां स्वतंत्रता संग्राम की प्रदर्शनी लगाई गई है। देश अमृत काल में प्रवेश कर चुका है। भारत की वैश्विक दृष्टि को मजबूती मिलेगी। (PM on Pravasi Sammelan)

PM मोदी ने कहा कि दुनिया के इतने अलग-अलग देशों में जब भारत के लोग एक कॉमन फैक्टर की तरह दिखते हैं तो वसुधैव कुटुंबकम् की भावना के साक्षात दर्शन होते हैं। दुनिया के किसी एक देश में जब भारत के अलग-अलग प्रान्तों और क्षेत्रों के लोग मिलते हैं तो एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सुखद एहसास होता है। इस साल भारत दुनिया के G20 समूह की अध्यक्षता भी कर रहा है। भारत इस जिम्मेदारी को एक बड़े अवसर के रूप में देख रहा है।हमारे लिए ये दुनिया को भारत के बारे में बताने का अवसर है। (PM on Pravasi Sammelan)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे इन प्रवासी भारतीयों के योगदान का विश्व आकलन करता है, तो उसे ‘सशक्त और समर्थ भारत’ की आवाज़ भी सुनाई देती है। आज भारत के पास सक्षम युवाओं की बड़ी तादात है। हमारे युवाओं के पास स्किल है और काम करने के लिए जरूरी जज्बा और ईमानदारी भी है। भारत की ये ‘स्किल कैपिटल’ दुनिया के विकास का इंजन बन सकती है। (PM on Pravasi Sammelan)

PM ने कहा कि दुनिया के अलग-अलग देशों में जब सबसे शांतिप्रिय, लोकतांत्रिक और अनुशासित नागरिकों की चर्चा होती है, तो Mother of Democracy होने का भारतीय गौरव और बढ़ जाता है। दुनिया के किसी एक देश में जब भारत के अलग-अलग प्रान्तों और अलग-अलग क्षेत्रों के लोग मिलते हैं, तो ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का सुखद अहसास होता है। दुनिया के अलग-अलग देशों में जब भारत के लोग एक कॉमन फैक्टर की तरह दिखते हैं, तो ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ की भावना के साक्षात् दर्शन होते हैं। (PM on Pravasi Sammelan)

PM मोदी ने कहा कि हमने सदियों पहले वैश्विक व्यापार की असाधारण परंपरा शुरू की थी। हम असीम लगने वाले समंदरों के पार गए। अलग-अलग देशों, अलग-अलग सभ्यताओं के बीच व्यावसायिक संबंध कैसे साझी समृद्धि के रास्ते खोल सकती है, भारत ने करके दिखाया। ‘स्वदेशो भुवनत्रयम्’ अर्थात हमारे लिए पूरा संसार ही हमारा स्वदेश है, मनुष्य मात्र ही हमारा बंधु-बांधव है। इसी वैचारिक बुनियाद पर हमारे पूर्वजों ने भारत के सांस्कृतिक विस्तार को आकार दिया था। (PM on Pravasi Sammelan)

सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित करते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रणाम किया और उनकी मां के निधन पर शोक भी व्यक्त किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी और गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली ने मध्य प्रदेश के इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में कमेमोरेटिव स्टांप जारी किया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ये सम्मेलन एक महत्वपूर्ण परंपरा है जो भारतीय समुदाय के साथ हमारे रिश्तों को और गहरा करता है। PBD के तीन मकसद हैं पहला- हमारे संबंध का ताजा करना, दूसरा- इसको नई ऊर्जा देना और तीसरा- उनमें ज्यादा पहलुओं को लाना है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक नए भारत का उदय हो रहा है। एक संपन्न भारत, एक शक्तिशाली भारत, एक वैभवशाली भारत, एक समृद्ध भारत का उदय हो रहा है। प्रधानमंत्री के एक-एक मंत्र को मध्य प्रदेश ने साकार करने की कोशिश की है।

प्रवासी भारतीय दिवस पर मध्य प्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ ने कहा कि पिछले 18 साल में राज्य में कितना निवेश आया उसके आंकड़े सबको पता है। राज्य में निवेश और निवेशकों का मैं समर्थन करता हूं, लेकिन समिट करने से विश्वास नहीं बनता। समिट तो एक इवेंट होता है। निवेश तब आएगा जब निवेशकों को भरोसा होगा। (PM on Pravasi Sammelan)

Related Articles

Back to top button