बारिश और बाढ़ ने बरपाया कहर, 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 15 हजार अभी भी लापता

Rain Flood in Libya: लीबिया में बारिश, बाढ़ और तूफान ने जमकर कहर बरपाया है। 9 सितंबर को आए डेनियल तूफान और बाढ़ से अब तक करीब 5 हजार 200 लोगों की मौत हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक 15 हजार से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं। सिर्फ 700 शव ऐसे हैं, जिनकी शिनाख्त हो सकी है। रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे 123 सैनिक भी लापता हैं। यही वजह है कि अब फौज भी बेबस नजर आ रही है। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि देश में मौजूद चुनिंदा एयरपोर्ट्स इस लायक नहीं बचे हैं कि वहां कोई हैवी या कार्गो एयरक्राफ्ट लैंड कर सके, जिसकी वजह से यहां मदद पहुंचाना भी मुश्किल है।

यह भी पढ़ें:- आज छत्तीसगढ़ में जमकर बरसेंगे बदरा, 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल अजीज के मुताबिक मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार या इससे भी बहुत ज्यादा हो सकता है। लापता लोगों की तादाद भी 1 लाख से ज्यादा हो सकती है। बताया जा रहा है कि लीबिया के पूर्वी हिस्से में हालात काबू से बाहर हैं। सोमवार शाम मौतों का आंकड़ा 700 था। मंगलवार देर रात यह 6 हजार हो गया। लापता लोगों की तादाद भी 200 से सीधा 15 हजार पर पहुंच गई। यहां पोर्ट सिटी डेर्ना है। इसमें दो डैम थे और दोनों ही फूट चुके हैं। इसकी वजह से करीब-करीब पूरा शहर बाढ़ में घिरा है। अकेले इसी शहर में 700 लोगों की मौत हुई है। हालात इस कदर खराब हैं कि मरने वालों को दफनाने तक की जगह नहीं बची है। (Rain Flood in Libya)

स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल जलील ने कहा कि मरने वालों का आंकड़ा 3 हजार से ज्यादा हो चुका है। अभी हम मौत का आंकड़ा 3 हजार मान रहे हैं, लेकिन जिस तरह के हालात हैं उससे लगता है कि यह नंबर 10 हजार तक भी जा सकता है। अभी पुख्ता तौर पर कुछ भी कहना मुश्किल है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि डेर्ना इलाके में हालात इस कदर खराब हैं कि कई जगहों पर तो पहुंचा भी नहीं जा सकता। यही वजह है कि हम सिर्फ अनुमान लगा सकते हैं कि जमीनी हालात क्या होंगे। कई इलाकों में पानी में लाशें तैरती नजर आ रही हैं। कई घरों में शव सड़ चुके हैं और इनकी वजह से बीमारियां फैलने का खतरा है। मुझे लगता है कि डेर्ना शहर का 25% हिस्सा खत्म हो चुका है। (Rain Flood in Libya)

Related Articles

Back to top button