स्वदेशी मेला आत्मनिर्भर भारत को साकार करने जैसा: खेल मंत्री टंकराम वर्मा

Sports Minister Verma: राजस्व और खेल मंत्री टंकराम वर्मा ने स्वदेशी मेला के आयोजन की तारीफ करते हुए कहा कि यह मेला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर और विकसित भारत के सपने को साकार करने जैसा है। उन्होंने स्वदेशी मेले में राज्य सरकार की विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों और स्वदेशी उत्पाद के की बिक्री के लिए स्टालों का अवलोकन किया। गौरतलब है कि स्वदेशी जागरण फाउंडेशन की इकाई भारतीय विपणन विकास केंद्र द्वारा राजधानी रायपुर के विज्ञान महाविद्यालय मैदान में 25 जनवरी से 31 जनवरी तक स्वदेशी मेले का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में लक्ष्य के पार पहुंचा धान खरीदी का आंकड़ा, 134 लाख मीट्रिक टन की खरीदी

स्वदेशी मेले में स्वदेशी उत्पादों का विक्रय भी किया जा रहा है। मेला स्थल में प्रतिदिन विभिन्न संस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जा रहे हैं। हजारों की संख्या में लोग परिवार के साथ प्रतिदिन यहां पहुंचकर स्वदेशी उत्पादों की खरीदी के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद ले रहे हैं। वहीं उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय में सात दिवसीय राज्य स्तरीय खेल और सांस्कृतिक महोत्सव को संबोधित किया। साथ ही कहा कि पढ़ाई के साथ ही खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियां भी विद्यार्थी जीवन के लिए बहुत जरूरी हैं। जहां खेलकूद से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। वहीं अनुशासन के साथ आपसी समझ और टीम भावना विकसित होती है। संस्कृति गतिविधियों से रचनात्मकता और सामाजिक कौशल और नेतृत्व क्षमता विकसित होती है। (Sports Minister Verma)

उच्च शिक्षा मंत्री अग्रवाल ने कहा कि, खेल और संस्कृति गतिविधियां जैसे गायन, डांस वर्तमान समय में आजीविका का साधन भी बन गई हैं। इतना ही नहीं यह हमें राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी दिलाती है। खेल हमें सीखाता है कि जिंदगी में हार भी जरूरी है, हार से हमें अपनी कमियों का पता चलता है। इससे पहले उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर आरोहण 2024 का शुभारंभ किया और सभी छात्र-छात्राओं को ‘’मैं को हम बनायेंगे, हम नया भारत बनायेंगे’’ की शपथ दिलाई। उन्होंने इस मौके पर रंग बिरंगे गुब्बारों को आसमान में छोड़कर आरोहण-2024 का शुभारंभ किया। रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के प्रतिभागियों और शिक्षकों ने शुभारंभ अवसर पर फ़्लैश माब नृत्य का प्रस्तुत किया। सात दिनों तक चलने वाले आरोहण 2024 में देश भर से करीब 4000 प्रतिभागी तीरंदाजी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल समेत विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के साथ ही गायन डांस कंपटीशन में हिस्सा लेंगे। (Sports Minister Verma)

Back to top button