सूचना अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई, लापरवाही बरतने पर लगा 85 लाख रुपए का जुर्माना

Chhattisgarh Information Commission Action: छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग के आयुक्त धनवेन्द्र जायसवाल ने आवेदकों को समय पर सूचना देने में लापरवाही बरतने और सूचना का अधिकार अधिनियम का समुचित क्रियान्वयन नहीं किए जाने पर पिछले ढाई साल में 3 हजार 836 प्रकरणों में कुल 85 लाख 37 हजार रुपए से ज्यादा का अर्थदंड संबंधित जनसूचना अधिकारियों पर लगाया है। राज्य सूचना आयुक्त के कोर्ट ने मार्च 2021 से लेकर इस साल के सितंबर महीने के दौरान पारित आदेश में यह जुर्माना लगाया है। 

यह भी पढ़ें:- Durga Puja Tradition : आखिर क्यों वेश्याओं के आंगन की मिट्टी से बनती है मां दुर्गा की मूर्ति, जानें

इन जनसूचना अधिकारियों में संयुक्त कलेक्टर, तहसीलदार, CEO जनपद पंचायत, खंड शिक्षा अधिकारी, खनिज अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, मेडिकल कॉलेज के जनसूचना अधिकारी और ग्राम पंचायतों के सचिव समेत अन्य शामिल है। इसी तरह प्रथम अपीलीय अधिकारियों के विरुद्ध आयोग के द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई की अनुशंसा भी की जा रही है। नया रायपुर स्थित छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग ने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत द्वितीय अपील और शिकायतों की सुनवाई के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। (Chhattisgarh Information Commission Action)

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन 

अपीलार्थी ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। सभी जिलों के कलेक्टर कार्यालय स्थित एनआईसी के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम से सुनवाई की जाती है। इससे आवेदकों को रायपुर तक आने की जरूरत नहीं होती है। राज्य सूचना आयोग ने जून 2023 में मोबाइल से भी सुनवाई की शुरुआत की है। इसके माध्यम से अपीलार्थी, जनसूचना अधिकारी अपने मोबाइल से जुड़कर द्वितीय अपील की सुनवाई में शामिल हो रहे हैं। (Chhattisgarh Information Commission Action)

हटाए गए 2 कलेक्टर और 3 SP

इधर, छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले भारतीय निर्वाचन आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। आयोग ने प्रदेश के 2 कलेक्टर, 3 पुलिस अधीक्षकों और मंत्रालय के विशेष सचिव मनोज सोनी को उनके पद से हटा दिया है। मनोज सोनी खाद्य विभाग में पदस्थ थे। इनके अलावा हटाए जाने वाले अफसरों में बिलासपुर कलेक्टर संजीव झा और रायगढ़ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा शामिल हैं। वहीं दुर्ग एसपी शलभ सिन्हा, कोरबा एसपी उदय किरण और राजनांदगांव एसपी अभिषेक मीणा को भी हटाया गया है।

अफसरों पर प्रचार में शामिल होने का आरोप

बिलासपुर के एडिशनल एसपी अभिषेक माहेश्वरी और दुर्ग के एडिशनल एसपी संजय ध्रुव को भी हटाया गया है। बता दें कि 9 अक्टूबर को चुनाव तारीखों का ऐलान हुआ था, जिसके तीसरे दिन ही निर्वाचन आयोग की ओर से कार्रवाई की गई है। चुनाव आयोग की ओर से इन अफसरों को तत्काल प्रभाव से पद छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने इसकी पुष्टि की है। पद से हटाए गए अफसरों पर प्रचार में शामिल होने और निर्वाचन कार्य में कोताही बरतने का आरोप है। (Chhattisgarh Information Commission Action)

Related Articles

Back to top button