शनिदेव को खुश करने का अचूक उपाय, दान के बजाय इस काम से होंगे प्रसन्न, भूलकर भी ना करें ये गलती

शनिदेव का नाम सुनते ही गुस्से का डर मन में पैदा हो जाता है. कहते हैं शनि जिस पर प्रसन्न हो जाएं उसकी बल्ले बल्ले. इसलिए जिस राशि पर शनि कुपित रहते हैं उस राशि के जातक उन्हें प्रसन्न करने में लगे रहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि शनि किस चीज से सबसे ज्यादा प्रसन्न होते हैं.

हिंदू धर्म में न्याय के देवता के रूप में भगवान शनिदेव को पूजा जाता है. मान्यताओं के अनुसार इनकी आराधना के लिए खासतौर से शनिवार का दिन समर्पित है. हिंदू धर्म में शनिदेव एकमात्र ऐसे देवता हैं जो अपना प्रभाव सभी राशियों पर रखते हैं. मान्यता है शनिदेव का थोड़ा सा भी रूठ जाना मानव जीवन में कई तरह से उतार-चढ़ाव ले आता है. इसी वजह से हिंदू धर्म के सभी जातक न्याय के देवता को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के दान- पुण्य करते हैं. न्याय के देवता शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए ज्यादातर लोग उन्हें तेल चढ़ाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है शनिदेव किस चीज से सबसे ज्यादा प्रसन्न होते हैं.

सत्यवादियों पर मेहरबान शनिदेव
वैसे तो शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सबसे ज्यादा महत्व प्राय: काले तिल का दान और तिली के तेल को दिया जाता है. क्योंकि शनिदेव का स्वयं का रंग काला है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार न्याय के देवता शनिदेव सबसे ज्यादा प्रसन्न मनुष्य के मानवीय व्यवहार और उसके कर्म से होते हैं.

न्याय के देवता
करौली के प्रकांड ज्योतिषी गिर्राज प्रसाद सोनी बताते हैं शनिदेव सबसे ज्यादा प्रसन्न कर्म से होते हैं. जो लोग सत्यवादी हैं, अपने काम को सही ढंग से अंजाम देते हैं. ऐसे लोगों पर शनिदेव सबसे ज्यादा मेहरबान रहते हैं. इसीलिए शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है.

झूठ बोलने वालों से क्रोधित शनिदेव
शनिदेव झूठ बोलने वालों से, ईमानदारी से अपना कार्य नहीं करने वालों यानि बेईमान और झूठे लोगों से हमेशा क्रोधित रहते हैं. हमेशा उन पर अपनी बुरी चाल बनाए रखते हैं. इससे उनका बेईमानीपूर्वक किया गया हर कार्य विफल हो जाता है.

मजदूरप्रिय हैं शनिदेव
ज्योतिषी गिर्राज प्रसाद सोनी यह भी बताते हैं कि शनिदेव मजदूरप्रिय हैं. वो मजदूरों से सबसे ज्यादा प्रसन्न रहते हैं. जिन लोगों पर शनि की बुरी दशा रहती है. वे खासकर ध्यान रखें कि मजदूर का भुगतान कभी नहीं रोका जाए. उसकी मजदूरी पूरी दी जाए. इसके अलावा जिन लोगों पर शनि की बुरी दशा चल रही है वे मजदूरों को भोजन कराएं और उनका सम्मान जरूर करें. मजदूर के सम्मान से शनि सबसे ज्यादा प्रसन्न होते हैं.

दान का अपना महत्व
ऐसा कहते हैं शनिदेव दान से भी प्रसन्न होते हैं. शनिदेव मजदूर प्रिय होने के साथ-साथ न्याय प्रिय हैं. इसके अलावा शनि सत्यप्रिय भी हैं. इसलिए सभी राशियों के जातकों को भगवान शनि को खुश करने और उनसे लाभ लेने के लिए सत्य का पालन जरूर करना चाहिए.
 

Related Articles

Back to top button