छत्तीसगढ़ में ‘लाल आतंक’ के खिलाफ कड़ा प्रहार, इनामी समेत 5 नक्सली गिरफ्तार

Naxalites Arrested: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसी बीच बलरामपुर पुलिस ने 8 लाख रुपए के इनामी नक्सली को जशपुर जिले से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली मिलिट्री कंपनी का सदस्य है। जशपुर जिले में उसके छिपकर रहने की सूचना पर पुलिस टीम ने वहां दबिश दी और उसे पकड़ लिया। गिरफ्तार नक्सली के खिलाफ सामरी थाने में CRPF दल पर हमले समेत अन्य वारदातों में शामिल होने का केस दर्ज है। बलरामपुर पुलिस के मुताबिक अक्टूबर 2020 में सामरीपाठ अंतर्गत जलजली से सबाग मार्ग पर नक्सली मिलिट्री कंपनी के सदस्य पुतना उर्फ राजू यादव ने CRPF के जवानों पर फायरिंग की थी। पुतना यादव के खिलाफ सामरी थाने में केस दर्ज किया गया था, जिसे जशपुर के भागलपुर से गिरफ्तार किया गया।

यह भी पढ़ें:- मणिपुर हिंसा की जांच के लिए CBI की टीम तैयार, 29 महिलाओं समेत 53 अफसर करेंगे पड़ताल

इधर, दंतेवाड़ा पुलिस ने 25 किलो बारूद के साथ चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक नाबालिग भी शामिल है। इन सभी के पास से करीब 84 हजार रुपए नगद भी बरामद किए गए हैं। साथ ही भारी संख्या में मोबाइल फोन और दैनिक उपयोग के सामान भी बरामद हुए हैं। पुलिस ने बताया कि ये हैदराबाद से विस्फोटक सामान लेकर आए थे। बीजापुर जिले में नक्सलियों तक पहुंचाना था। हालांकि इससे पहले दंतेवाड़ा में पकड़ा गए। 15 अगस्त की रात ये सभी दंतेवाड़ा के बस स्टैंड में थे, जो बीजापुर जाने वाले वाहन का इंतजार कर रहे थे। हालांकि इसी बीच पेट्रोलिंग करते पुलिस की टीम उनके पास पहुंची। पुलिस गाड़ी को आता देख सभी भागने लगे। पुलिस को उन पर शक हुआ, जिसके बाद सभी को घेराबंदी कर पकड़ा गया। (Naxalites Arrested)

 

पूछताछ में इन्होंने अपना नाम सुभाष कुमार कड़ती (21), मनोज कुमार ओयाम (18), रमेश कुमार ओयाम (18) बताया। तलाशी के दौरान नक्सलियों के पास से एक ट्रॉली बैग बरामद किया गया। जब बैग को खोलकर देखा गया तो उसमें से करीब 25 किलो बारूद बरामद हुआ। साथ ही इन सभी के पास से मोबाइल फोन और 84 हजार रुपए नगद भी बरामद हुए। पुलिस ने सभी को गिरफ्तार किया। बीजापुर जिले के बेचापाल इलाके के ही एक नक्सली कमांडर शंकर ने इनसे विस्फोटक मंगवाया था। दंतेवाड़ा के SP गैराव राय ने कहा कि नक्सलियों की सप्लाई चेन को तोड़ दिया गया है। (Naxalites Arrested)

वहीं सुकमा जिले में इनामी नक्सली दंपति ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दोनों के सिर पर एक-एक लाख रुपए का इनाम है। सुरक्षाबलों के सामने महिला नक्सली सोमे और उसके पति नंदा ने सरेंडर किया है। उन्होंने बताया कि नक्सली सोमे जगरगुंडा में सक्रिय ‘लोकल ऑपरेशन स्क्वॉड’ (एलओएस) की सदस्य रही और नंदा कोंटा में सक्रिय LOS का सदस्य था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों ने पूना नर्कोम अभियान ‘नयी सुबह, नयी शुरुआत’ से प्रभावित होकर और नक्सली नेताओं के भेदभावपूर्ण व्यवहार से तंग आकर हिंसा का मार्ग छोड़कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का फैसला किया है। (Naxalites Arrested)

Related Articles

Back to top button