Weather Updates: देश में बदला मौसम का मिजाज, कहीं झमाझम बारिश तो कहीं जमकर हुई बर्फबारी, जानिए ताजा अपडेट

Today’s Weather Update : देश में कल अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. कल दिल्ली-एनसीआर में सुबह से कोहरा छाया रहा, लेकिन रात में हुई बारिश से अब मौसम एक दम साफ हो गया है. पहले बारिश और बाद में हल्की हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर में रह रहे लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली. वहीं पहाड़ी राज्य हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में बढ़ती ठंड से जनजीवन अस्त व्यस्त है. कल शिमला और जम्मू में जमकर बर्फबारी हुई.

दिल्ली वालों के लिए ठंड से ठिठुरन और बढ़ सकती है

जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल की राजधानी शिमला तक बर्फबारी से पहाड़ी इलाकों का तापमान बढ़ गया है. देश के अलग अलग हिस्से से पहाड़ों पर पहुंचे पर्यटक जमकर बर्फबारी का लुत्फ ले रहे हैं. तो वहीं मैदानी इलाकों में मौसम ने करवट ली है. कोहरे और शीतलहर का सितम झेलते दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश हुई है. दिल्ली वालों के लिए अब ठंड से ठिठुरन और बढ़ सकती है. आईएमडी के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का न्यूनतम पारा 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. वहीं, अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. विभाग ने आज भी हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. आसमान में बादल छाए रहेंगे.

इसे भी पढ़े : धमतरी : कुरूद के वरिष्ठ पत्रकार प्रेमलाल साहू की धर्मपत्नी हीराबाई साहू का निधन

हरियाणा के फरीदाबाद का एक्यूआई 455 और गुरुग्राम में 378 रहा जबकि उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक्यूआई 438, गाजियाबाद में 430 और ग्रेटर नोएडा में 428 दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है.

राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश से पारा गिरने का अनुमान

पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले कुछ दिनों में राजस्थान के विभिन्न इलाकों में दिन के तापमान में गिरावट का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, 27 और 28 दिसंबर के बीच राज्य के बीकानेर, जयपुर और अजमेर के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है.

आज का मौसम पूर्वानुमान

अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना है.अगले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश संभव है.

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश संभव है.

दक्षिण और दक्षिणपूर्व राजस्थान के कई हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, बिहार और झारखंड में भी 24 घंटों के बाद बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

Related Articles

Back to top button