WhatsApp पहुंचा देगा जेल! कहीं आपने भी तो नहीं भेजा ये मैसेज, कानूनी पचड़ों में फंसने का है खतरा

नई दिल्ली : अगर आप WhatsApp के किसी ग्रुप पर एडमिन हैं या फिर आप मैसेजेज को फॉरवर्ड करते रहते हैं तो आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए नहीं तो एक गलती आपको जेल भी पहुंचा सकती है। दरअसल कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिसमें एक WhatsApp मैसेज की वजह से लोगों को जेल जाना पड़ा है। आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिससे आप भी ऐसी कोई गलती ना करें।

ग्रुप पर बरतें विशेष सावधानी

अगर आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं और आपके ग्रुप में कोई मेंबर ऐसे मैसेज शेयर कर रहा है जो अनएथिकल हैं साथ ही साथ वो झूठ या भ्र्म फैला रहे हैं तो ऐसे मैसेज आने पर आपको IT सेल में कंप्लेंट करनी चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं या फिर इस चीज पर पर्दा डालते हैं तो आप भी इस अपराध में भागीदार बन जाते हैं। ऐसे में जो भी लोग ग्रुप से जुड़े होंगे उन सबके खिलाफ कार्रवाई होगी और अगर मामला गंभीर है तो इसके लिए जेल भी जाना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़े:उत्तर प्रदेश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कानपुर में मेट्रो सहित इन बड़ी परियोजनाओं को दिखाएंगे हरी झंडी

कॉन्ट्रोवर्शियल मैसेज ना करें फॉरवर्ड

अगर आप आपत्तिजनक मैसेजज को फॉरवर्ड करते हैं तो ऐसा करना आपको जेल पहुंचा सकता है। दरअसल बार WhatsApp पर ऐसे मैसेज आ जाते हैं जो पूरी तरह से आधारहीन होते हैं। ऐसे मैसेज कई बार जनता में भ्रम की स्थिति भी पैदा कर देते हैं। ऐसे में इनके फॉरवर्ड को रोक देना चाहिए और इसमें भागीदारी नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसे मैसेज आपको कानूनी पचड़ों में फंसा सकते हैं। ऐसे मैसेजेज को अपराध की श्रेणी में रखा जाता है और आपको इन्हें आगे भेजने से बचना चाहिए और जो इस तरह के मैसेज भेज रहा है उसे रोकना चाहिए या फिर वो बार-बार ऐसा कर रहा है तो उसके खिलाफ आपको कंप्लेंट करनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button