World Athletics Championships : नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत रचा इतिहास

World Athletics Championships : हंगरी के बुदापेस्ट में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जेवलिन थ्रो इवेंट के मेन्स फाइनल में नीरज चोपड़ा ने दूसरे ही प्रयास में सुनिश्चित कर दिया था कि गोल्ड उनकी ही झोली में गिरे। उन्होंने अपने दूसरे अटेम्प्ट में 88.17 मीटर तक भाला फेंका। हालांकि पहले प्रयास में उनसे गलती हो गई थी।

लेकिन दूसरे अटेम्प्ट में उन्होंने बाजी को एक तरह से अपने नाम कर लिया। हालांकि इसके बाद के किसी भी थ्रो में वह इस दूरी को नहीं छू पाए। इस तरह नीरज चोपड़ा पहले भारतीय एथलीट बन गए जिसने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता हो।

यह भी पढ़ें:- विदेश में छत्तीसगढ़ी संस्कृति की गूंज, लंदन में ‘हाय.. डारा लोर गेहे रे’ की धुन पर नृत्य

इस चैम्पियनशिप  (World Athletics Championships 2023) में पाकिस्तान के अरशद नदीम दूसरे नंबर पर रहे। उनका बेस्ट थ्रो 87.82 रहा, जो उन्होंने तीसरे थ्रो में हासिल किया था। इस तरह अरशद नदीम ने भी एक तरह का इतिहास रच दिया। वे इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान के लिए कोई भी मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (World Athletics Championships 2023) के ट्रेक एंड फील्ड कैटेगरी में भारत के लिए यह पहला गोल्ड मेडल है। नीरज चोपड़ा इस कैटेगरी में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। पिछले साल यानी 2022 की चैपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने इसी चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। इससे पहले 2003 में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लॉन्ग जम्प में कांस्य पदक जीता था।

इसी चैंपियनशिप के क्वालीफाइंग राउंड के दौरान नीरज चोपड़ा अगले साल यानी 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालिफाई कर चुके हैं। पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होगा। जैवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज के अलावा भारत के डीपी मनु और किशोर जेना भी मेडल के लिए उतरे थे। किशोर पांचवें और मनु छठे नंबर पर रहे।

Related Articles

Back to top button