राज्यपाल हरिचंदन स्वच्छता पखवाड़ा में हुए शामिल, राजधानी के सभी 70 वार्डों में लोगों ने लिया हिस्सा

Governor Harichandan on Cleanliness: राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने 1 अक्टूबर से शुरू हुए स्वच्छता पखवाड़ा में भाग लिया। इस अभियान में रायपुर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (रिम्स) के स्टूडेंट्स ने भी उत्साह से भाग लिया। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज से स्वच्छता पखवाड़ा अभियान की शुरुआत की और जनप्रतिनिधियों समेत आम जनता से बढ़-चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने  कहा कि महात्मा गांधी स्वच्छता पर अत्यधिक जोर देते थे। वे स्वच्छता को सेवा मानते थे। राज्यपाल ने विद्यार्थियों से न केवल पूरे पखवाड़े में बल्कि हमेशा अपने आस-पास स्वच्छता बनाए रखने की अपील की। प्रधानमंत्री की अपील का पूरे देश में प्रभावी असर हुआ है और लोग स्वस्फूर्त होकर हर वर्ष स्वच्छता अभियान में शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें:- बरसों की झांकी परंपरा को नई पीढ़ी भी उत्साह से बढ़ा रही, यह सबसे अच्छी बात: CM बघेल

स्वच्छता श्रमदान अभियान के अवसर पर आम नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, पार्षदों ने समय निकालकर ने इस महाभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और गांधी जयंती के अवसर पर राज्य के हर गली-मोहल्ले को सेवा ग्राम बनाने में अपना योगदान देने के लिए प्रयास करने का संकल्प लिया। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नगर पालिक निगम रायपुर के स्वास्थ्य विभाग और स्वच्छ भारत मिशन शाखा और रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के माध्यम से रायपुर नगर पालिक निगम के सभी 10 जोनों के समस्त 70 वार्डों में प्रत्येक वार्ड के 2-2 स्थानों कुल 140 विभिन्न सार्वजनिक स्थानों में सभी वार्ड पार्षदगणों, जनप्रतिनिधियों, ग्रीन आर्मी समेत विभिन्न स्वयंसेवी, समाजसेवी संगठनों ने सफाई की। (Governor Harichandan on Cleanliness)

स्वयंसेवकों, स्वच्छता दीदियों, सफाई मित्रों, युवाओं, गणमान्य जनों, नगर पालिक निगम और रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों, कर्मचारियों समेत नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने आयुक्त मयंक चतुर्वेदी, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव, संस्कृति और पर्यटन विभाग अध्यक्ष और पंडित रविशंकर शुक्ल वार्ड क्रमांक 35 के पार्षद आकाश तिवारी ने स्वयंसेवकों, सफाई मित्रों, स्वच्छता दीदियों, कर्मचारियों, गणमान्यजनों, सामाजिक कार्यकर्त्ताओं के साथ मिलकर ऑक्सीजोन पहुंचकर झाडू़ लगाकर कचरा एकत्रित कर स्वच्छता कायम कर आमजनों को स्वच्छ नगर का सकारात्मक संदेश दिया। (Governor Harichandan on Cleanliness)

महापौर, आयुक्त, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष ने नागरिकों से कचरा सड़क, नाली, नाला,तालाब में नहीं डालने, सूखा और गीला कचरा अलग करके सफाई मित्र को देकर रायपुर को देश का सबसे स्वच्छ शहर राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के अंतर्गत बनाने का संकल्प लेने का फिर  से आह्वान किया। कवर्धा में भी स्वच्छता ही सेवा अभियान और स्वच्छता श्रमदान अभियान के अवसर पर जिले के सभी नगरी निकायों के सभी वार्डों में श्रमदान के साथ स्वच्छता अभियान चलाया गया। कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र के सुधा वाटिका में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अभियान में नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा, कलेक्टर जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव समेत गणमान्य नागरिक शामिल हुए। (Governor Harichandan on Cleanliness)

Related Articles

Back to top button