Paytm FASTags: पेटीएम पर RBI के एक्शन के बाद NHAI ने लिया बड़ा फैसला, यूजर्स पर ऐसे होगा असर, पढ़े पूरी खबर

Paytm FASTags: पेटीएम पर फास्टैग को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के बंद होने के कारण इसका असर दो करोड़ यूजर्स पर भी पड़ने वाला है। नेशनव हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से नई एडवाइजरी भी जारी हुई है। एनएचएआई ने कुल 32 बैंकों से फास्टैग खरीदने की अपील की है। एनएचएआई द्वारा जारी की गई इस सूची में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को शामिल नहीं किया गया है। यानी पेटीएम फास्टैग यूजर्स को नया फास्टैग खरीदना होगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक फास्टैग की सर्विस देने के लिए अब रजिस्टर्ड नहीं रह गया है।

यह भी पढ़े :- Congress Bank Accounts Frozen: चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, फ्रीज हुए पार्टी का अकाउंट

फास्टैग खरीदने  (Paytm FASTags) के लिए अब देशभर में सिर्फ 32 बैंक ही अधिकृत है। ये जानकारी आईएचएमसीएल ने दी है। 32 बैंकों की सूची में पेटीएम का नाम शामिल नहीं किया गया है। इन 32 अधिकृत बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक शामिल हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को फास्टैग खरीदने की सूची से हटाया गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो पेटीएम टैग जिन लोगों को मिला है उन्हें उसे सरेंडर करना होगा। नए टैग खरीदने के लिए सूची में शामिल बैंक से संपर्क करना होगा।

आरबीआई ने कही ये बात

आरबीआई ने पेटीएम फास्टैग (Paytm FASTags) के संबंध में कहा कि इसका उपयोग 29 फरवरी के बाद नहीं हो सकेगा। अगर पेटीएम फास्टैग है तो इसे 29 फरवरी तक ही उपयोग किया जा सकता है। इसके बाद पेटीएम पेमेंट से किसी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं किया जा सकेगा। पेटीएम पेमेंट के हर ट्रांजेक्शन पर प्रतिबंध लग जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम की इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उत्पाद, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का 31 जनवरी को निर्देश दिया था।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा था कि यह निर्देश लगातार निरंतर गैर-अनुपालन के बाद दिया गया। आईएचएमसीएल ने कहा कि वह ‘फास्टैग’ उपयोगकर्ताओं को आरबीआई दिशानिर्देशों के तहत नवीनतम ‘फास्टैग’ केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। करीब 98 प्रतिशत की पहुंच दर और आठ करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ रेडियो – फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) प्रौद्योगिकी से लैस ‘फास्टैग’, उपयोगकर्ताओं को सीधे लिंक किए गए बैंक खातों से राजमार्ग टोल शुल्क का भुगतान करने की सेवा प्रदान करता है।

NHAI ने फास्टैग सेवाओं के लिए जिन बैंकों को सूचीबद्ध किया है उनमें Airtel पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, AU स्मॉल फाइनेंस बैंक, Axis बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, Cosmos बैंक, Equitias स्मॉल फाइनेंस बैंक और फेडरल बैंक हैं.

इन बैंकों के जरिए भी कर सकते हैं रिचार्ज
इसमें फिनो पेमेंट्स बैंक, HDFC बैंक, ICICI बैंक, IDBI बैंक, Idfc फर्स्ट बैंक, इंडियन बैंक, Induslnd बैंक, J&K बैंक, कर्नाटक बैंक, Karur Vysya बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, नागपुर नागरिक सहकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सारस्वत बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, त्रिशूर जिला सहकारी बैंक, UCO बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और Yes बैंक भी शामिल हैं.

 

Related Articles

Back to top button