Trending

अनोखी चिड़िया, जो बच्चों के साथ 9 साल से कर रही है क्लास अटेंड, पढ़ें पूरी ख़बर

न्यूज डेस्क : आसमान में उड़ते चिड़ियों की व्याख्या आजाद पंरिदों के तौर पर की जाती है. जिनका कोई ठिकाना नहीं होता. लेकिन छत्तीसगढ़ के कोंडागांव से आई एक खबर आपको हैरान कर देगी. जहां एक चिड़िया पिछले 9 सालों से लगातार एक छात्र की तरह हर रोज न केवल स्कूल आती है बल्कि क्लास में छात्रों के साथ बैठती भी है. दरअसल कोंडागांव जिले के मारीगुड़ा प्राथमिक शाला में ये चिड़िया रोज स्कूल के वक्त पर यहां आ जाती है.

यह भी पढ़ें : श्राद्ध (पितर) पक्ष : मिथलेशनंदनी सीता ने अपने स्वसुर राजा दशरथ का किया था पिंडदान : गया स्थल पुराण के अनुसार, पढ़ें यह पौराणिक कथा

हैंडपंप से नहा कर प्रर्थना में होती है शामिल

खास बात ये भी है कि ये चिड़िया अनुशासन के साथ-साथ स्वच्छता का भी पुरा ख्याल रखती है. चिड़िया पहले स्कूल में लगे हैंडपंप के नीचे जमीन में पड़े पानी से नहाने के बाद वह प्रार्थना में भी शामिल होती है. फिर बच्चों के साथ क्लास में बैठकर पढ़ाई भी करती है. खास बात यह है कि इतने सालों में एक दिन भी यह सिलसिला नहीं टूटा. शिक्षक भी अब उसे स्कूल का ही एक स्टूडेंट मानते हैं और प्यार से ‘रामी’ बुलाते हैं.

पिछले 9 सालों से यहां पदस्थ प्रधान पाठक नीलकंठ साहू और सहायक अध्यापक श्रवण मानिकपुरी बताते हैं कि इतने सालों में ऐसा कभी नहां हुआ कि ये चिड़िया स्कूल न आई हो. हमारे आने से पहले चिड़िया स्कूल में होती है. जब छुट्‌टी का दिन होता है तो चिड़िया स्कूल नहीं आती है. अब वो स्कूल का हिस्सा है. बच्चे भी उसके साथ काफी खुश रहते हैं. लोग भी इस मैना को दूर-दूर से देखने के लिए अब आने लगे हैं. स्थानीय लोग इसे आमजन मैना के नाम से जानते हैं.

यह भी पढ़ें : अगले महीने 21 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, प्रॉब्लम से बचने के लिए चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

स्कूल में बच्चों के साथ मिलकर खाती है मिड डे मील

स्कूल में पढ़ाई के दौरान होने वाले इंटरवल में अब चिड़िया रामी को भी मध्याह्न भोजन यानी मिड डे मील दिया जाने लगा है. वह भी बच्चों के साथ भोजन करती है. अब शिक्षक भी उसे इस स्कूल की छात्रा मानने लगे हैं. स्कूल में 31 बच्चे पढ़ते हैं, लेकिन अब रामी को 32वीं स्टूडेंट माना जाता हैं. छुट्‌टी होने पर जब बच्चे चले जाते हैं तो चिड़िया भी जंगल में उड़ जाती है.

Related Articles

Back to top button