राजस्थान का भजन लाल शर्मा संभालेंगे राज, दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा होंगे डिप्टी सीएम

Rajasthan New CM: राजस्थान को अब नया सीएम मिल गया है। ब्राह्मण नेता भजन लाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे। वसुंधरा राजे ने सीएम पद के लिए भजन लाल शर्मा के नाम का प्रस्ताव रखा, जिस पर सर्वसम्मति से मुहर लग गई।

राजस्थान में दो डिप्टी सीएम होंगे. दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा डिप्टी सीएम होंगे. वासुदेव जी देवनानी स्पीकर होंगे. विधायक दल की बैठक में फैसला हुआ है. मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी दो डिप्टी सीएम के फॉर्मूले को पार्टी ने लागू किया गया है. जयपुर के अंतिम शासक महाराजा मान सिंह द्वितीय की पोती हैं. वो 2019 में सांसद रही, बाद में पार्टी के फैसले को मानते हुए उन्होंने विधानसभा का चुनाव लड़ा.

प्रेम चंद बैरवा दूदू से बीजेपी के विधायक चुने गए हैं. वे इस बार के चुनाव में 35743 वोटों के अंतर जीते हैं. उन्होंने चुनाव में बाबूलाल नागर को हराया है. इन्होंने 1995 में ब्लॉक संगठन से राजनीतिक जीवन की शुरुआत की.

बता दें कि राजस्थान में भाजपा ने केंद्रीय नेतृत्व ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय को राजस्थान का पर्यवेक्षक बनाया था. जिन्होंने मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया है. बैठक के लिए सभी विधायकों को 1 बजे भाजपा के जयपुर कार्यालय बुलाया गया था. (Rajasthan New CM)

दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा होंगे डिप्टी सीएम, वासुदेव देवनानी स्पीकर

बता दें कि राजस्थान की कुल 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर चुनाव हुआ था. जिसमें से भाजपा को 112 सीट, कांग्रेस को 72 और निर्दलीय को 12 सीटें मिली थी. (Rajasthan New CM)

यह भी पढ़े :- CG Bus Fire : चलती बस में अचानक लगी आग, यात्रियों ने खिड़की से कूदकर बचाई जान

इससे पहले भाजपा ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर मोहन यादव के नाम पर मुहर लगाकर सभी चौंका दिया था। मोहन यादव उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक हैं। यह भी तय किया गया कि मध्य प्रदेश में दो उपमुख्यमंत्री भी होंगे। इनके लिए जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला का चुना गया। जगदीश देवड़ा मल्हारगढ़ और राजेंद्र शुक्ला रीवा से विधायक हैं। इसके अलावा स्पीकर पद के लिए नरेंद्र सिंह तोमर के नाम का एलान किया गया था।

वहीं, छत्तीसगढ़ में भाजपा ने विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री के लिए चुनकर सियासी गलियारे में हलचल मचा दी थी। इसके साथ ही यह भी बताया गया कि राज्य में दो डिप्टी सीएम होंगे और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह स्पीकर हो सकते हैं।

25 नवंबर को मतदान, तीन दिसंबर को आए थे नतीजे
राजस्थान में करणपुर विधानसभा सीट को छोड़कर बाकी सभी 199 सीटों पर 25 नवंबर को चुनाव कराए गए थे।इसके नतीजे 3 दिसंबर को आए। राजस्थान विधानसभा चुनाव के सियासी घमासान में कांग्रेस को पछाड़ कर भाजपा ने 115 सीटें जीतीं। वहीं कांग्रेस को 69 सीटें ही मिल सकीं। इसके अलावा 15 सीटें अन्य के खाते में गईं।

Related Articles

Back to top button