किसानों को जल्द मिलेगी अंतर की राशि, अनुपूरक बजट में 12 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान

Amount to Paddy Farmers: छत्तीसगढ़ में इस साल 3100 रुपए के हिसाब से धान की खरीदी की गई है, जिसकी अंतर की राशि किसानों को जल्द जारी की जाएगी। खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य में इस साल धान की रिकॉर्ड खरीदी की गई है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में राज्य में 145 लाख टन धान की खरीदी की गई है। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य और राज्य सरकार के उपार्जन मूल्य में अंतर की राशि का भुगतान किसानों को जल्द करने के लिए कृषक उन्नति योजना के तहत 12 हजार करोड़ की राशि का प्रावधान अनुपूरक बजट में किया गया है। यह राशि जल्द ही किसानों को दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के शराब दुकानों में निर्धारित सीमा खरीदना होगा शराब, ज्यादा खरीदी पर होगी कड़ी कार्रवाई

खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने कहा कि किसानों के हित में मुख्यमंत्री साय द्वारा संवेदनशील पहल करते हुए धान खरीदी की तिथि 31 जनवरी को बढ़ाकर 04 फरवरी की गई, जिसके कारण छत्तीसगढ़ के रिकॉर्ड संख्या में ज्यादा से ज्यादा किसान अपना धान बेच पाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान खरीदी की और किसानों के लिए धान का उपार्जन मूल्य 3100 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया। इसका मतलब ये है कि किसानों को MSP और 3100 रुपए के बीच की अंतर राशि दी जाएगी। (Amount to Paddy Farmers)

कृषक उन्नति योजना के तहत मिलेगी राशि

तीसरे अनुपूरक बजट में इसके लिए राशि का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि धान किसानों को करीब 900 रुपए अंतर राशि के तौर पर मिलेंगे। इस राशि को कृषक उन्नति योजना के तहत दिया जाएगा। कांग्रेस सरकार में इस राशि को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत दिया जाता था, जिससे साफ नजर आ रहा है कि सरकार ने पिछली सरकार की योजना को रिप्लेस कर दिया है। भूपेश सरकार ने 21 मई 2020 को राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की थी, जिसका चौथा किस्त अभी तक किसानों को नहीं मिल पाया है। चौथा किस्त 2024 में देने का प्रावधान किया गया था, लेकिन छत्तीसगढ़ में सत्ता ही पलट गई। ऐसे में किसान चौथी किस्त को लेकर असमंजस की स्थिति में है। (Amount to Paddy Farmers)

Related Articles

Back to top button