युवा समाज के सजग प्रहरी: राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन

Governor Harichandan on Youth: छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन भुवनेश्वर में राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका विषय पर आयोजित राज्य स्तरीय युवा महोत्सव और गीतांजलि एक्सीलेंस अवार्ड -2023 कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर राज्यपाल हरिचंदन ने कहा कि युवा समाज के प्रहरी हैं। स्वस्थ और सुंदर देश के निर्माण में युवाओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। वे देश का भविष्य हैं। युवा ही देश को सही राह पर ले जा सकते हैं। युवा, गांधी, गोपबंधु और मधुबाबू से प्रेरणा लें और शोषितों को उनका अधिकार दिलाने में मदद करें और राष्ट्र की भलाई में योगदान दें।

यह भी पढ़ें:- जनवरी महीने के आखिरी हफ्ते में होगी प्रधानमंत्री की ‘परीक्षा पे चर्चा’, 12 जनवरी तक करा सकते हैं नामांकन

राज्यपाल हरिचंदन ने नशे की रोकथाम और समाज को नशे से दूर रहने का आह्वान किया। राज्यपाल ने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रहना चाहिए और समाज को पंगु बना देने वाले नशे के प्रति सावधान रहना चाहिए। यह प्रशंसनीय है कि युवाओं ने कोरोना संकट के दौरान मदद के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा है। अगर युवा खुद को साबित करें तो हमारा देश दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बन जाएगा। राज्यपाल ने युवाओं से स्वामी विवेकानंद की तरह सुधारवादी और प्रगतिशील बनने के साथ-साथ नेताजी सुभाषचंद्र बोस के कौशल और साहस के गुणों को अपनाने का भी आह्वान किया। (Governor Harichandan on Youth)

 

इस मौके पर 12 युवाओं को राज्यपाल ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में  जयदेव विधानसभा क्षेत्र के विधायक अरविंद सियालदी, खुर्दा के पूर्व विधायक फिलिप श्रीचंदन, संस्थान की सलाहकार सुचिस्मिता परवारी, चेयरमैन रंजन महापात्र, मेजर जोडे समेत सैकड़ों युवा उपस्थित थे। ओडिशा में योद्धाओं और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार से आने वाले राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन 1962 में ओडिशा के उच्च न्यायालय बार और 1971 में भारतीय जनसंघ में शामिल हुए। उन्होंने काफी कम समय में अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के बल पर एक वकील और एक राजनीतिक नेता के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन एक्शन कमेटी के अध्यक्ष के रूप में हरिचंदन ने 1974 में सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों के अधिक्रमण के खिलाफ ओडिशा में वकीलों के आंदोलन का नेतृत्व किया। (Governor Harichandan on Youth)

Related Articles

Back to top button