Trending

August Bank Chhutti: अगस्त में बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, महीने में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

August Bank Chhutti: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने अगस्त महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। बता दें अगस्त 2022 में देशभर के सभी बैंक कुल 18 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा अगस्त में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग त्योहारों को देखते हुए भी बैंक छुट्टियां दी जाती है। ऐसे में लोग इसकी जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- August Niyam 2022: अगस्त महीने में बदल जाएंगे ये नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। अगस्त की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। रक्षाबंधन, मुहर्रम, जन्माष्टमी और अन्य कई त्योहारों के चलते अलग-अलग राज्यों में बैंक कुल 18 दिन बंद होंगे। इसके साथ ही शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। अगस्त महीने में कौन-कौन दिन बैंक में छुट्टी रहेगी हम बता रहे हैं। क्योंकि कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। (August Bank Chhutti)

अगस्त 2022 में इन तारीखों में बंद रहेंगे बैंक

बता दें कि 11 अगस्त को रक्षाबंधन के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा इस महीने 4 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे। 1 अगस्त को द्रुपका शे-जी त्योहार के कारण सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह 7 अगस्त को रविवार के कारण सभी जगह बैंक बंद होंगे। वहीं 8 मुहर्रम अगस्त को जम्मू और श्रीनगर, 9 मुहर्रम अगस्त को ज्यादातर जगह बैंक बंद रहेंगे। 11 अगस्त को रक्षाबंधन के लिए अहमदाबाद, भोपाल, जयपुर और शिमला छुट्टी रहेगी। जबकि 12 अगस्त को रक्षाबंधन के लिए कानपुर और लखनऊ में छुट्टी दी गई है। 13 अगस्त को दूसरा शनिवार है, जिसकी वजह से सभी जगह अवकाश मिलेगा। इधर, 14 अगस्त रविवार और 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को सभी जगह छुट्टी होंगे। (August Bank Chhutti)

8 अगस्त रविवार को सभी जगह छुट्टी

इधर, 16 अगस्त को पारसी नववर्ष की वजह से मुंबई और नागपुर में छुट्टी दी गई है। 18 जन्माष्टमी भुवनेश्वर, चेन्नई, कानपुर और लखनऊ, 19 अगस्त जन्माष्टटमी/ कृष्ण जयंती को अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, पटनास रायपुर, रांची, शिलांग, शिमलाट और श्रीनगर छुट्टी होगी। 20 अगस्त को श्री कृष्ण अष्टमी के अवसर पर हैदराबाद में छुट्टी दी गई है। वहीं 21 अगस्त को रविवार और 27 अगस्त को चौथा शनिवार है, जिसकी वजह से भी सभी जगह छुट्टी दी गई है। 28 अगस्त रविवार को सभी जगह छुट्टी होती है। 29 को श्रीमंत शंकरदेव की तिथि गुवाहाटी, 31 को गणेश चतुर्थी अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलूरू, भुबनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर और पणजी में छुट्टी दी गई है। वहीं 13 से 15 अगस्त तक लगातार 3 दिन कामकाज नहीं होगा। 13 को दूसरा शनिवार, 14 रविवार और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। (August Bank Chhutti)

इन तारीखों में बंद रहेंगे बैंक

  • RBI के मुताबिक 1 अगस्त 2022 को  द्रुपका शे-जी की छुट्टी के कारण सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।
  • 7 अगस्त 2022 को पहला रविवार होने के कारण छुट्टी रहेगी।
  • 8 अगस्त 2022 को मुहर्रम की वजह से जम्मू-कश्मीर में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
  • 9 अगस्त 2022  को मुहर्रम की छुट्टी होने के कारण देश की राजधानी नई दिल्ली, कानुपर, बेंगलुरु, अहमदाबाद, अइजोल, हैदराबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, अगरतला, जयपुर, रायपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, और रांची में बैंक बंद रहेंगे।
  • 11 अगस्त 2022  को रक्षाबंधन के कारण सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
  • 12 अगस्त 2022 को रक्षाबंधन के पर्व के कारण कानपुर और लखनऊ के बैंकों में छुट्टी रहेगी।
  • 13 अगस्त 2022 को दूसरे शनिवार की वजह से अवकाश रहेगा।
  • 14 अगस्त 2022 को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।
  • 15 अगस्त 2022 को स्वतंत्रता दिवस होने की वजह से बैंकों में काम नहीं होगा।
  • 16 अगस्त 2022 को पारसी नववर्ष के कारण मुंबई और नागपुर में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
  • 18 अगस्त 2022 को जन्माष्टमी के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे
  • 19 अगस्त 2022 को कृष्ण जयंती की वजह से रायपुर, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, जम्मू, गटना, अहमदाबाद, भोपाल, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे।
  • 20 अगस्त 2022 को कृष्ण अष्ठमी के कारण हैदराबाद में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
  • 21 अगस्त 2022 को साप्ताहिक अवकाश रविवार होने के कारण छुट्टी रहेगी।  
  • 27 अगस्त 2022 को चौथा शनिवार होने के कारण छुट्टी रहेगी। 
  • 28 अगस्त 2022 को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे।
  • 29 अगस्त 2022  को श्रीमंत शंकरदेव तिथि के कारण गुवाहाटी के बैंकों में छुट्टी रहेगी। 
  • 31 अगस्त 2022 को गणेश चतुर्थी के कारण महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में बैंकों में काम नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button