Trending

Sarkari Naukri: 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, पुलिसकर्मी बनने का अच्छा मौका

Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, SSC यानी कर्मचारी चयन आयोग ने हेड कांस्टेबल के 1 हजार 411 पदों पर वैकेंसी निकली है, जिसके लिए 30 साल की उम्र तक के 12वीं पास उम्मीदवार SSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर होगा। कांस्टेबल के पदों पर जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 30 साल होनी चाहिए। वहीं रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट दी गई है। इनमें SC-ST कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है। जबकि OBC उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी। वहीं स्पोर्ट्स कोटा के तहत सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट देने का प्रावधान किया गया है।

हेड कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास भारी मोटर वाहन का वैध लाइसेंस होना चाहिए। भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार को सिलेक्शन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा पास करनी होगी। ये परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। इसमें जनरल नॉलेज के 20 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस यानी रीजनिंग के 20 सवाल, अंकगणित के 10 सवाल और सड़क नियमों, गाड़ी की मेंटेनेंस का ज्ञान, वाहन प्रदूषण के बारे में ज्ञान से जुड़े 50 सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल 10वीं कक्षा के स्तर के पूछे जाएंगे। इसको पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट होगा। इन सबको क्लियर कर लेने के बाद डॉक्युमेंट वैरिफिकेशन और फिर मेरिट के आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा। (Sarkari Naukri)

यह भी पढ़ें:- CG Sarkari Job: सरकारी नौकरी पाने का अच्छा मौका, इन पदों पर होगी भर्ती

हेड कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 21 हजार 700 से लेकर 69 हजार 100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सामान्य और OBC उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस देनी होगी। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला और भूतपूर्व सैनिकों से फीस नहीं ली जाएगी। बिलासपुर के 3 नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में सरकारी नौकरी के लिए शिक्षित युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवारों की शिक्षक समेत 56 पदों पर भर्ती की जाएगी। उन्हें प्रतिमाह 22 हजार 400 रुपए से 38 हजार 100 रुपए तक सैलरी मिलेगी। राज्य शासन ने हाल ही में बिलासपुर में तिलक नगर में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल के साथ ही लालबहादुर शास्त्री स्कूल और डॉ.बीआर अंबेडर स्कूल मगरपारा में भी स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट स्कूल शुरू करने का फैसला लिया है। इसके लिए स्वीकृति मिलने के साथ ही राज्य शासन ने यहां शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक 56 पदों पर संविदा भर्ती के लिए स्वीकृति दे दी है। (Sarkari Naukri)

यह भी पढ़ें:- Rabies Vaccine: जानवर के काटने पर एंटी रेबीज वैक्सीन अवश्य लगवाएं, टीका ही बचाव का उपाय

जारी आदेश के मुताबिक शैक्षणिक पदों में व्याख्याता शिक्षक हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, सामाजिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, रसायन, भौतिक, शिक्षक अंग्रेजी, गणित, कला, व्यायाम शिक्षक, कम्प्यूटर शिक्षक, ग्रंथपाल (लाइब्रेरियन), सहायक शिक्षक के साथ ही सहायक ग्रेड-2, लेखापाल (अकाउंटेंट) के पद शामिल हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। 56 पदों पर संविदा नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन के मुताबिक अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा। ऑनलाइन आवेदनपत्र जमा करने की अंतिम तिथि 2 अगस्त शाम तक है। उम्मीदवार bilaspur.gov.in में जाकर विज्ञापन का विस्तृत प्रारूप देख सकते हैं और दिए गए लिंक में क्लिक कर आवेदन भर कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। (Sarkari Naukri)

Related Articles

Back to top button