CG Sarkari Job: सरकारी नौकरी पाने का अच्छा मौका, इन पदों पर होगी भर्ती

CG Sarkari Job: छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, बिलासपुर के 3 नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में सरकारी नौकरी के लिए शिक्षित युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवारों की शिक्षक समेत 56 पदों पर भर्ती की जाएगी। उन्हें प्रतिमाह 22 हजार 400 रुपए से 38 हजार 100 रुपए तक सैलरी मिलेगी। राज्य शासन ने हाल ही में बिलासपुर में तिलक नगर में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल के साथ ही लालबहादुर शास्त्री स्कूल और डॉ.बीआर अंबेडर स्कूल मगरपारा में भी स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट स्कूल शुरू करने का फैसला लिया है। इसके लिए स्वीकृति मिलने के साथ ही राज्य शासन ने यहां शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक 56 पदों पर संविदा भर्ती के लिए स्वीकृति दे दी है।

यह भी पढ़ें:- Rabies Vaccine: जानवर के काटने पर एंटी रेबीज वैक्सीन अवश्य लगवाएं, टीका ही बचाव का उपाय

जारी आदेश के मुताबिक शैक्षणिक पदों में व्याख्याता शिक्षक हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, सामाजिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, रसायन, भौतिक, शिक्षक अंग्रेजी, गणित, कला, व्यायाम शिक्षक, कम्प्यूटर शिक्षक, ग्रंथपाल (लाइब्रेरियन), सहायक शिक्षक के साथ ही सहायक ग्रेड-2, लेखापाल (अकाउंटेंट) के पद शामिल हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। 56 पदों पर संविदा नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन के मुताबिक अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा। ऑनलाइन आवेदनपत्र जमा करने की अंतिम तिथि 2 अगस्त शाम तक है। उम्मीदवार bilaspur.gov.in में जाकर विज्ञापन का विस्तृत प्रारूप देख सकते हैं और दिए गए लिंक में क्लिक कर आवेदन भर कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। (CG Sarkari Job)

भर्ती में संविदा भर्ती नियम 2012 लागू

इस भर्ती में संविदा भर्ती नियम 2012 लागू होगा और इसके नियम और शर्तों के अनुसार नियुक्ति की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को उनके पद और योग्यता के अनुसार प्रतिमाह तय राशि ही दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें किसी तरह के भत्ते व अन्य सुविधा की पात्रता नहीं रहेगी। चयनित अभ्यर्थी स्थायीकरण, नियमितिकरण, संविलियन, पेंशन या कोई अन्य लाभ प्राप्त करने का हकदार नहीं होगा। आवेदकों की भर्ती उनकी शैक्षिणक योग्यता में मेरिट सूची के आधार पर की जाएगी। नियुक्ति के लिए 1 जनवरी 2022 को न्यूनतम आयु 21 साल पूरी कर ली हो और अधिकतम 35 साल से कम हो। (CG Sarkari Job)

आयु सीमा में अधिकतम 5 साल तक की छूट

अगर अभ्यर्थी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या पिछड़ा वर्ग का हो तो उच्चतर आयु सीमा में अधिकतम 5 साल तक की छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों को शासन के सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशों के अनुसार आयु सीमा में छूट का लाभ मिलेगा। भर्ती में छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है। चयनित उम्मीदवारों को उनके मानदेय का भुगतान जिले के DMF मद से किया जाएगा। ऐसे में भर्ती में नियमानुसार जिले के आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी। व्याख्याता हिन्दी, संस्कृत शिक्षक, ग्रंथपाल, लेखापाल/सहायक ग्रेड-2 के पदों को छोड़कर, बाकी के सभी पदों के लिए अंग्रेजी माध्यम से मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा संबंधित विषय में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन जरूरी है। साथ ही अन्य पदों के लिए संबंधित क्वालिफिकेशन जरूरी है। (CG Sarkari Job)

स्वामी आत्मानंद विद्यालय के लिए की गई भर्ती निरस्त

दुर्ग जिले में कुल 16 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में स्वीकृत पदों के विरूद्ध, रिक्त पदों पर प्रतिनियुक्ति द्वारा भर्ती के लिए कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी,सचिव स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय संचालन एवं प्रबंधन समिति पत्र के द्वारा छ.ग. राज्य में कार्यरत शासकीय पात्र एवं योग्यताधारी व्याख्याताओं, व्यायाम शिक्षकों एवं सहायक शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे, लेकिन अपरिहार्य कारणों से इस विज्ञापन को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है।

स्पेशल एजुकेटर के 5 पदों पर भर्ती

बिलासपुर जिले के दिव्यांग बच्चों को समावेशी शिक्षा देने के लिए समग्र शिक्षा के अंतर्गत 5 स्पेशल एजुकेटर के पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त है। इच्छुक आवेदक आवेदन प्रारूप और विज्ञापन के संबंध में विस्तृत जानकारी एनआईसी के वेबसाइट www.bilaspur.gov.in पर प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन के संबंध में विस्तृत जानकारी बिलासपुर के पुरानी कम्पोजिट बिल्डिंग के कक्ष क्रमांक 21 में स्थित सहायक जिला परियोजना अधिकारी कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं।

फिजियाथेरेपिस्ट, हेल्पर, अटेंडेंट के पदों पर भर्ती

बिलासपुर जिले के विकासखण्डों में दिव्यांग बच्चों के लिए संचालित समावेशी संसाधन स्त्रोत केंद्रों मंक फिजियाथेरेपिस्ट के 04 पद हेल्पर, आया तथा अटेंडेंट के 05 पदों पर भर्ती की जाएगी। इच्छुक आवेदक भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी NIC के वेबसाइट www.bilaspur.gov.in पर प्राप्त कर सकते हैं। विज्ञापन और आवेदन के संबंध में विस्तृत जानकारी बिलासपुर स्थित जिला पंचायत कार्यालय से भी प्राप्त की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button