देश में 1 जनवरी 2024 से हुए ये 6 बदलाव, जानिए आप पर कितना पड़ेगा असर

Change From 1st January: साल 2024 में महीने का पहला दिन यानी 1 जनवरी अपने साथ 6 बदलाव लेकर आई है, जिसका असर सीधा आप पर पड़ेगा। बता दें कि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली में गैस सिलेंडर के दाम 1.5 रुपए कम होकर 1755.50 रुपए पर आ गए हैं। जबकि कोलकाता में गैस सिलेंडर की कीमत में 50 पैसे की मामूली तेजी देखने को मिली है और कीमत 1869 रुपए हो गई है। मुंबई में ये 1.50 रुपए सस्ता हुआ है और दाम 1708.50 रुपए पर आ गए हैं। चेन्नई में सबसे ज्यादा 4.5 रुपए दाम कम हुए हैं और सिलेंडर की कीमत 1924.50 रुपए हो गई है। हालांकि, 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडरों के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में अभी यह 903 रुपए, भोपाल में 908, जयपुर में 906 रुपए और रायपुर में 974 रुपए में मिल रहा है।

यह भी पढ़ें:- नए साल की शुभकामनाएं : प्रधानमंत्री मोदी ने दी नए साल की बधाई, जानिए बाकी नेताओं ने क्या कहा?

वहीं केंद्र सरकार ने 1 जनवरी से वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाली ब्याज दर में 0.20% की बढ़ोतरी की है। इस योजना में निवेश करने पर अब सालाना 8% के बजाय 8.20% ब्याज दिया जाएगा। इस योजना के जरिए आप आसानी से अपनी बेटी के लिए लाखों रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा 3 साल के टाइम डिपॉजिट दरों में 0.10% की बढ़ोतरी की गई है। अब इसमें सालाना 7.10% ब्याज दिया जाएगा। लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी ऑडी इंडिया ने अपनी गाड़ियों की कीमतें 2% तक बढ़ा दी हैं। इसके अलावा मारुति, होंडा, MG और टाटा ने भी गाड़ियों के दाम बढ़ा दिए हैं। हालांकि कंपनियों ने अभी अपनी साइट पर नए दाम अपडेट नहीं किए हैं। (Change From 1st January)

कॉमर्शियल व्हीकल्स के दाम 3% तक बढ़े

टाटा मोटर्स ने अपने सभी कॉमर्शियल व्हीकल्स के दाम 3% तक बढ़ा दिए हैं। अब नया सिम कार्ड खरीदना आसान नहीं होगा। बता दें कि नया सिम कार्ड खरीदने के लिए ग्राहकों को सिर्फ e-KYC करनी होगी। यानी पेपर बेस्ड KYC पूरी तरह से बंद हो गई है। सिम कार्ड का नया नियम 1 जनवरी 2024 से लागू कर दिया गया है। अब टेलिकॉम कंपनियां सिर्फ डिजिटल KYC ही करेंगी। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने गूगल पे, पेटीएम और फोनपे जैसे पेमेंट्स ऐप और बैकों को ऐसे UPI IDs को डीएक्टिवेट करने को कहा था, जो एक साल से ज्यादा समय से एक्टिव न हों। इसके लिए आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 रखी गई है। (Change From 1st January)

आज सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च

ऐसे में जिन लोगों की UPI ID एक साल या इससे ज्यादा समय से एक्टिव नहीं है वो IDs डीएक्टिवेट हो जाएंगी। NPCI यानी नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया 1 जनवरी 2024 को सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च करेगा। इसके बाद इन्वेस्टर्स UPI के जरिए पेमेंट करके शेयर्स खरीद सकेंगे। शुरुआत में ये सर्विस कुछ ही यूजर्स को मिलेगी। अभी निवेशक IPO की बिडिंग में UPI के जरिए पेमेंट कर पाते हैं। इन्वेस्टर्स जब IPO के लिए अप्लाय करते हैं तो पैसा उनके बैंक अकाउंट में ही ब्लॉक हो जाता है और जब शेयर्स इश्यू होते हैं तब ये अमाउंट अकाउंट से डेबिट होता है। (Change From 1st January)

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं 

इसी तरह सेकेंडरी मार्केट में यह सर्विस शुरू होने के बाद स्टॉक्स खरीदने पर उसका जितना भी अमाउंट होगा, वह आपके अकाउंट में ब्लॉक हो जाएगा। इसके बाद जब उसी दिन सेटलमेंट होगा तो इन्वेस्टर्स के अकाउंट से पैसा डेबिट हो जाएगा। इधर, 1 जनवरी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए लीटर है तो डीजल 89.62 रुपए लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। डेढ़ साल से ज्यादा समय से पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आखिरी बार 21 मई 2022 में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था। बता दें कि हर महीने के पहले दिन कोई न कोई बदलाव होता ही है, जो जनता पर सीधे असर डालता है। (Change From 1st January)

Related Articles

Back to top button