मार्च महीने में 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब-कब रहेगी छुट्टी

March Bank Holiday 2024: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने मार्च महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। मार्च 2024 में देशभर के अलग-अलग राज्यों और शहरों में बैंक कुल 14 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा मार्च में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इस महीने 5 रविवार और 2 शनिवार (दूसरे और चौथे शनिवार) को बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग कारणों से 7 दिन बैंकों में काम नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें:- देश में 1 मार्च 2024 से हुए ये 3 बड़े बदलाव, जानिए आप पर कितना पड़ेगा असर

ऐसे में आप छुट्टियों की जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं। ऐसे में अगर आपका मार्च में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको इस महीने पड़ने वाली बैंक की छुटि्टयों का पता होना चाहिए। RBI के मुताबिक इस महीने में देशभर में बैंक 14 दिन बंद रहने वाले हैं। अगले महीने 25 मार्च को भी होली पर बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 29 मार्च को गुड फ्राइडे पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा। अगर बैंक हॉलिडे के दिन आप कोई जरूरी काम निपटाना चाहते हैं। तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए निपटा सकते हैं। इसके अलावा एक खाते से दूसरे में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप UPI भी यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड का भी आसानी से यूज कर सकते हैं। बैंक आम लोगों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। (March Bank Holiday 2024)

तारीख  बंद रहने का कारण  कहां बंद रहेंगे बैंक 
1 मार्च चापचूर कुट मिजोरम
3 मार्च रविवार सभी जगह
8 मार्च महाशिवरात्रि सभी जगह
9 मार्च दूसरा शनिवार सभी जगह
10 मार्च रविवार सभी जगह
17 मार्च रविवार सभी जगह
22 मार्च बिहार दिवस बिहार
23 मार्च चौथा शनिवार सभी जगह
24 मार्च रविवार सभी जगह
25 मार्च होली/डोलयात्रा सभी जगह
26 मार्च याओसांग/होली बिहार, मणिपुर और ओडिशा
27 मार्च होली बिहार
29 मार्च गुड फ्राइडे सभी जगह
31 मार्च रविवार सभी जगह

आज कल इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के कारण लोगों के ज्यादातर काम घर बैठे ही हो जाते हैं, लेकिन बड़े अमाउंट का कैश विड्रॉल करने के लिए, डिमांड ड्राफ्ट जैसे काम के लिए बैंक की जरूरत पड़ती है। आप ATM के जरिए पैसे का लेनदेन या अन्य काम कर सकते हैं। इन सुविधाओं पर बैंकों की छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ेगा। मार्च 2024 में शेयर बाजार में 9 दिन कारोबार नहीं होगा। इसमें 7 दिन शनिवार और रविवार को कारोबार नहीं होगा। इसके अलावा शेयर बाजार 25 मार्च को होली और 29 मार्च को गुड फ्राइडे पर भी बंद रहेगा। (March Bank Holiday 2024)

RBI पहले ही जारी कर देती है लिस्ट

बता दें कि बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कि कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। मार्च की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। बैंकों की छुट्टियां जनने के लिए इस पर करें क्लिक। (March Bank Holiday 2024)

Related Articles

Back to top button