अगस्त महीने में 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब-कब रहेगी छुट्टी

August Bank Holiday: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने अगस्त महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। अगस्त 2023 में भी जुलाई महीने की तरह ही देशभर के अलग-अलग राज्यों और शहरों में बैंक कुल 14 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा अगस्त में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इस महीने 4 रविवार और 2 शनिवार को बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग कारणों से 8 दिन बैंकों में काम नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें:- सीमेंट फैक्ट्री की लिफ्ट गिरने से 5 मजदूरों की मौत, हादसे के वक्त नीचे में कर रहे थे काम

ऐसे में लोग छुट्टियों की जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं। ऐसे में अगर आपका अगस्त में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको इस महीने पड़ने वाली बैंक की छुटि्टयों का पता होना चाहिए। RBI के मुताबिक इस महीने में देशभर में बैंक 14 दिन बंद रहने वाले हैं। बता दें कि कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में 26 से 29 अगस्त तक लगातार 4 दिन बैंक बंद रहेंगे। 26 अगस्त चौथा शनिवार और 27 अगस्त को रविवार है। वहीं 28 अगस्त को पहले ओणम और 29 अगस्त को तिरुओणम के कारण बैंक बंद रहेंगे। (August Bank Holiday)

तारीख   बंद रहने का कारण       

कहां बंद रहेंगे बैंक                     

6 अगस्त रविवार सभी जगह
8 अगस्त तेन्दोंग ल्हो रम फात गंगटोक
12 अगस्त दूसरा शनिवार सभी जगह
13 अगस्त रविवार सभी जगह
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस सभी जगह
16 अगस्त पारसी नववर्ष और बेलापुर मुंबई और नागपुर
18 अगस्त श्रीमंत शंकरदेव तिथि गुवाहाटी
20 अगस्त रविवार सभी जगह
26 अगस्त चौथा शनिवार सभी जगह
27 अगस्त रविवार सभी जगह
28 अगस्त पहला ओणम कोच्चि और तिरुवनंतपुरम
29 अगस्त तिरुओणम कोच्चि और तिरुवनंतपुरम
30 अगस्त रक्षा बंधन जयपुर और शिमला
31 अगस्त रक्षा बंधन/श्री नारायण गुरु जयंती/ पंग-लहबसोल देहरादून, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, तिरुवतंपुरम और लखनऊ
अगर बैंक हॉलिडे के दिन आप कोई जरूरी काम निपटाना चाहते हैं। तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए निपटा सकते हैं। इसके अलावा एक खाते से दूसरे में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप UPI भी यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड का भी आसानी से यूज कर सकते हैं। बैंक आम लोगों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। आजकल इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के कारण लोगों के ज्यादातर काम घर बैठे ही हो जाते हैं, लेकिन बड़े अमाउंट का कैश विड्रॉल करने के लिए, डिमांड ड्राफ्ट जैसे काम के लिए बैंक की जरूरत पड़ती है। (August Bank Holiday)

RBI पहले ही जारी कर देती है लिस्ट

बता दें कि बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कि कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। मई की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। बैंकों की छुट्टियां जनने के लिए इस पर करें क्लिक। (August Bank Holiday)

Related Articles

Back to top button