दुल्हन की तरह सजी अयोध्या नगरी, PM मोदी की मौजूदगी में बनेगा रिकॉर्ड

Ayodhya Deepotsav: दीपावली के अवसर पर अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छोटी दीवाली के मौके पर आज अयोध्या में दीपोत्सव में शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद से अयोध्या में हर साल दीपोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। इस दीवाली भी अयोध्या करीब 18 लाख मिट्टी के दीपक जलाकर एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है। PM मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में आतिशबाजी, लेजर शो और रामलीला का मंचन किया जाएगा। ऐसे में पहली बार PM नरेंद्र मोदी इस आयोजन का हिस्सा होंगे।

यह भी पढ़ें:- आंखों के लिए नुकसानदायक है पटाखों का प्रदूषण, आतिशबाजी के दौरान रखें सावधानी

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक PM मोदी सरयू के तट पर राम की पैड़ी में एक भव्य म्यूजिकल लेजर शो के साथ थ्री-डी होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी देखेंगे। अयोध्या में 6वीं बार दीपोत्सव पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा। बता दें कि सरयू घाट के किनारे रेत हो या नगर के बीच की दीवारें अयोध्या में हर ओर रामकथा के प्रसंग उकेरे जा रहे हैं। इसके साथ ही रामकथा के विभिन्न नायकों और प्रसंगों पर आधारित 35 स्वागत द्वार भी अलग-अलग रास्तों पर तैयार हो चुके हैं। वहीं सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में 22,000 से ज्यादा स्वयंसेवक 15 लाख मिट्टी के दीपक जलाएंगे। बाकी दीयों को अयोध्या के बड़े चौराहों और दूसरी जगहों पर जलाया जाएगा। (Ayodhya Deepotsav)

दीपोत्सव के आयोजकों के मुताबिक स्वयंसेवक एक वर्ग में 256 मिट्टी के दीयों की व्यवस्था करेंगे। दो चौकों के बीच की दूरी करीब दो से तीन फीट की होगी। दीपोत्सव में लेजर शो, 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग शो और आतिशबाजी भी होगी। रूस समेत अन्य देशों के कलाकार पीएम मोदी के सामने रामलीला का मंचन करेंगे। इस दौरान दीपोत्सव के इस मुख्य आयोजन के दौरान दिन PM नरेंद्र मोदी 3 घंटे से ज्यादा समय तक अयोध्या में ही रहेंगे। इसके बाद पीएम रामकथा पार्क में राम, लक्ष्मण और सीता की आरती उतारेंगे। सात ही राम का राज्याभिषेक करेंगे। इसके बाद पीएम राम मंदिर के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा आतिशबाजी, सरयू आरती कार्यक्रमों में शामिल होंगे। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में करीब 4 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण भी होगा। इसके लिए खास व्यवस्था की गई है। (Ayodhya Deepotsav)

Related Articles

Back to top button