छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले बड़ी कार्रवाई, हटाए गए 2 कलेक्टर और 3 SP

Election Commission Action: छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले भारतीय निर्वाचन आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। आयोग ने प्रदेश के 2 कलेक्टर, 3 पुलिस अधीक्षकों और मंत्रालय के विशेष सचिव मनोज सोनी को उनके पद से हटा दिया है। मनोज सोनी खाद्य विभाग में पदस्थ थे। इनके अलावा हटाए जाने वाले अफसरों में बिलासपुर कलेक्टर संजीव झा और रायगढ़ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा शामिल हैं। वहीं दुर्ग एसपी शलभ सिन्हा, कोरबा एसपी उदय किरण और राजनांदगांव एसपी अभिषेक मीणा को भी हटाया गया है। इनके अलावा बिलासपुर के एडिशनल एसपी अभिषेक माहेश्वरी और दुर्ग के एडिशनल एसपी संजय ध्रुव को भी हटाया गया है।

यह भी पढ़ें:- वर्ल्ड कप में भारत की लगातार दूसरी जीत, अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

बता दें कि 9 अक्टूबर को चुनाव तारीखों का ऐलान हुआ था, जिसके तीसरे दिन ही निर्वाचन आयोग की ओर से कार्रवाई की गई है। चुनाव आयोग की ओर से इन अफसरों को तत्काल प्रभाव से पद छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने इसकी पुष्टि की है। पद से हटाए गए अफसरों पर प्रचार में शामिल होने और निर्वाचन कार्य में कोताही बरतने का आरोप है। चुनाव आयोग का पत्र प्रदेश के मुख्य सचिव अमिताभ जैन को भेजा गया है। जैन से कहा गया है कि इन अफसरों से चार्ज लेकर तत्काल नए अधिकारियों को तैनात करें। साथ ही अफसरों का पैनल भी मांगा गया है, ताकि नए अफसरों को वहां पदस्थ किया जा सके। (Election Commission Action)

निर्वाचन आयोग को छत्तीसगढ़ से ऐसे इनपुट मिले थे कि ये अधिकारी चुनाव नियमों के खिलाफ काम कर रहे हैं। IAS अफसर तारन प्रकाश सिन्हा को करीब 8 महीने पहले ही रायगढ़ का कलेक्टर बनाया गया था। पेंड्रा के रहने वाले तारन प्रकाश सिन्हा इससे पहले जांजगीर-चांपा और राजनांदगांव जिले के कलेक्टर रह चुके थे। वे आयुक्त, जनसंपर्क और CEO जिला पंचायत जांजगीर-चांपा के पद पर भी रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने छत्तीसगढ़ दौरे के वक्त ही संकेत दे दिए थे कि विधानसभा चुनाव में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बताया जा रहा है कि उसी दौरान उन्हें कुछ अफसरों के बारे में जानकारी दी गई थी। अब अफसरों से मिले इनपुट के बाद उनको हटा दिया गया। (Election Commission Action)

90 विधानसभा सीटों की अलग-अलग ली थी जानकारी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने रीना बाबा साहब कंगाले से राज्य की 90 विधानसभा सीटों की अलग-अलग जानकारी ली थी, जिन जिलों में कार्रवाई की गई है वे हाई प्रोफाइल सीटों वाली हैं। कोरबा में राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल हैं। बिलासपुर में पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल भाजपा उम्मीदवार हैं। राजनांदगांव में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। दुर्ग जिले में खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पाटन और अरुण वोरा की दुर्ग विधानसभा आती है। राजनीतिक दृष्टिकोण से रायगढ़ भी महत्वपूर्ण जिला है। भाजपा नेता और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने तब CEC कुमार से मिलकर चुनाव में दागी अफसरों की ड्यूटी न लगाने की मांग की थी। उन्होंने बताया था कि प्रदेश में प्रथम श्रेणी के कई अधिकारी जांच में फंसे या उनके खिलाफ मामले चल रहे हैं। वहीं चुनाव कार्यों मे दिलचस्पी नहीं लेने की बात भी सामने आई है। (Election Commission Action)

Related Articles

Back to top button