Bank Holiday 2023 : अप्रैल महीने में कुल 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब-कब रहेगी छुट्टी, कैसे निपटाएं जरुरी काम

Bank Holiday 2023 : नया वित्त वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल से हो रही है। ऐसे में कई बदलाव भी हो रहे हैं। इसके अलावा, बैंकों में भी हर महीने की तरह इस माह भी छुट्टियां पड़ने वाली हैं। वित्त वर्ष 2024 के पहले महीने के दौरान करीब 15 दिन का अवकाश रहने वाला है। अगर आप बैंक संबंधी कोई भी काम अगले महीने करने के लिए जाने वाले हैं। तो छुट्टियों की लिस्ट देख लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : अब सिर्फ 4 दिन! अगर आपने भी अभी तक नहीं किया पैन कार्ड को आधार से लिंक, तो देना होगा इतना जुर्माना

अप्रैल में शनिवार और रविवार के साथ ही कुल 15 दिनों की छुट्टी रहने वाली है। इस महीने के दौरान महावीर जयंती, बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन, गुड फ्राइडे, डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती, संक्रांति या बीजू महोत्सव या बिसू महोत्सव, तमिल नववर्ष दिवस, विशु या बोहाग बिहू या हिमाचल दिवस, शब-एल-कद्र, ईद-उल-फितर के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holiday 2023 : कब-कब कहां बंद रहेंगे बैंक

  • एक अप्रैल शनिवार को वित्त वर्ष के समाप्त होने पर मिजोरम, चंडीगढ़, मेघालय और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद हैं।
  • 4 अप्रैल मंगलवार को महावीर जयंती के कारण गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु, राजस्थान, लखनऊ। नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड में बैंक बंद रहेंगे।
  • 5 अप्रैल के दिन बाबू जगजीवन राम का जन्मदिवस की वजह से हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे।
  • 7 अप्रैल शुक्रवार के दिन गुड फ्राइडे के कारण त्रिपुरा, गुजरात, असम, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर को छोड़कर अधिकांश राज्यों में बैंक बंद हैं।
  • 14 तारीख को शुक्रवार के दिन बाबा अम्बेडरक की जयंती है। जिस कारण मिजोरम, मध्य प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, मेहलाया, हिमाचल प्रदेश को छोड़कर अधिकांश जगहों पर बैंक बंद हैं।
  • 15 अप्रैल को शनिवार के दिन हिमाचल प्रदेश में हिमाचल दिवस के दिन छुट्टी रहेगी। इसके अलावा, बंगाली नववर्ष के दिन त्रिपुरा, केरल और असम में भी बैंक बंद हैं।
  • 18 अप्रैल मंगलवार को शब-एल-कद्र के कारण श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
  • 21 अप्रैल शुक्रवार के दिन ईद-उल-फितर के अवसर पर त्रिपुरा, जम्मू और श्रीनगर, केरल में बैंक बंद हैं।
  • 22 अप्रैल शनिवार को रमजान ईद के दिन चौथे शनिवार के कारण बैंक बंद हैं।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के इस महामाया मंदिर में होती है देवी माता के तीन स्वरूपों की पूजा, जानें माता के इस मंदिर का इतिहास

कितने शनिवार और रविवार

अप्रैल का महीना 30 का है। ऐसे में 15 दिन छुट्टियां है, जिसमें से 5 रविवार और दो शनिवार को अवकाश रहने वाला है। 2, 9, 16, 23 और 30 को रविवार रहने वाला है। वहीं 15 अप्रैल और 22 अप्रैल को दूसरा और चौथा शनिवार रहने वाला है।

Related Articles

Back to top button