लोकसभा चुनाव से पहले NDA का बढ़ा कुनबा, JDS गठबंधन में शामिल

Lok Sabha Election 2023 : देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सत्ताधारी पार्टी बीजेपी अपने कुनबे को बढ़ाने में जुटी हुई है. शुक्रवार को एनडीए का कुनबा उस समय पहले से और बड़ा हो गया जब जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए में शामिल हो गई. एनडीए का हिस्सा बनने से पहले जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़े :- BJP सांसद रमेश बिधूड़ी के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी , संसद में किया था अभद्र भाषा का प्रयोग

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट करते हुए कहा, मुझे खुशी है कि जेडीएस राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा बनने का फैसला किया है. हम एनडीए में उनका तहे दिल से स्वागत करते हैं. उन्होंने ने कहा कि यह कदम एनडीए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को और मजबूत करेगा.

इस महीने की शुरुआत में बीजेपी के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य बीएस येदियुरप्पा ने कहा था कि भाजपा केंद्रीय नेतृत्व कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से चार को जेडीएस के साथ साझा करने पर सहमत हुए थे. (Lok Sabha Election 2023)

जेडीएस के गठबंधन में शामिल होने के बाद एनडीए में अब कुल दलों की संख्या एक बार फिर से 38 पहुंच गई है. इससे पहले एनडीए में कुल 37 दल थे. हाल फिलहाल में तमिलनाडु की एआईएडीएमके एनडीए से अलग हो चुकी है. जुलाई में जब दिल्ली में एनडीए की बैठक हुई थी तब एआईएडीएमके गठबंधन का हिस्सा थी लेकिन बीच में दोनों के रास्ते अलग-अलग हो गए. बैठक में बीजेपी समेत कुल 38 दल शामिल हुए थे. (Lok Sabha Election 2023)

देश में 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में जेडीएस कर्नाटक में मात्र एक सीट जीतने पर सफल रही थी. राज्य की 28 सीटों में से बीजेपी 25 जबकि एक निर्दलीय और एक-एक सीट कांग्रेस और जेडीएस के खाते में गई थी. जेडीएस सिर्फ हासन लोकसभा सीट जीत पाई थी. यहां से पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना ने चुनाव जीता था, लेकिन बाद में कर्नाटक हाई कोर्ट ने इनकम छिपाने के मामले में उनकी सदस्यता रद्द कर दी थी.

 

Related Articles

Back to top button