Bhari Barish Ki Chetavani: बाढ़ और बारिश का कहर जारी, 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Bhari Barish Ki Chetavani: देशभर के अलग-अलग राज्यों में बाढ़ और बारिश आफत बनकर सामने आई है। देश के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश हो रही है। कई जगहों पर बाढ़ के हालात हैं। पिछले 24 घंटे में बिजली गिरने से बिहार में 11 लोगों की मौत हो गई है। जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लोगों की मौत हो गई है। वहीं आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में आई बाढ़ से अब तक 7 लोगों की जान जा चुकी है। राजस्थान के जोधपुर में पानी में डूबने से पांच लोगों की मौत हो गई। मानसून की शुरुआत से अब तक गुजरात में 100 और महाराष्ट्र में भी 110 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। असम में इस साल बाढ़ और भूस्खलन के कारण 197 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में गोवा, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं केरल, कर्नाटक, दिल्ली और हरियाणा में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें:- CG Rashtriya Puraskar: पुरूष नसबंदी पखवाड़ा में उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को मिला 3 राष्ट्रीय पुरस्कार

इधर, राजस्थान के जोधपुर में भारी बारिश के दौरान डूबने से 4 बच्चों की मौत हो गई। बारिश के बाद अवैध खनन से बने गड्ढे में पानी भर गया था। यहां मंगलवार दोपहर पास की बस्ती के 5 बच्चे यहां नहाने चले गए थे। पानी में उतरते ही पांचों डूबने लगे। पास के लोगों ने एक बच्चे को बचा लिया, लेकिन बाकी चार डूब गए। दूसरी घटना मंडोर क्षेत्र में बहने वाले बेरी गंगा में हुई। मंगलवार दोपहर करीब 2 बजे नदी के झरने के बहाव क्षेत्र में पास का रहने वाला 10 साल का युवक तेज धार में बह गया। वह अपने दो दोस्तों के साथ घूमने गया था। जोधपुर रेलवे स्टेशन पर बारिश के बाद जमा पानी। रेलवे को 2 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा। वहीं 4 ट्रेन आंशिक रूप से रद्द की गई हैं। पूरे प्रदेश में इस सीजन में अब तक 55% से ज्यादा बारिश हो चुकी है। वहीं जोधपुर में पूरे मानसून में होने वाली बारिश का 84% पानी 24 घंटे में ही बरस गया। मौसम विभाग ने आज और कल प्रदेश के 24 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना जोधपुर में है। (Bhari Barish Ki Chetavani)

13 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

इधर, मध्य प्रदेश के 13 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। सिवनी जिले के आदिवासी बहुल खैरीकला गांव के प्राथमिक स्कूल में छत से टपक रहे बारिश के पानी से बचने के लिए छाता लगा कर पढ़ाई करते बच्चे। राज्य के कई जिलों में मंगलवार को मूसलाधार बारिश हुई। इसके बाद कई जगहों पर पानी भर गया। इसमें भोपाल, गुना, सागर, बैतूल शामिल हैं, यहां 1 इंच से ज्यादा पानी गिरा। प्रदेश के रतलाम, शाजापुर, आगर, देवास, शिवपुरी, ग्वालियर, श्योपुर, सागर, दमोह, पन्ना, अनूपपुर, डिंडोरी और उमरिया जिलों में 115.5 मिलीमीटर तक भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में बाढ़ से 100 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। (Bhari Barish Ki Chetavani)

28 – 29 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को भारी बारिश के कारण होने वाली आपदाओं के प्रबंधन के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। शिमला में सावन की रिमझिम बारिश में रिज मैदान पर छाता लेकर गुजरते लोग। यहां अक्सर बादल डेरा डाले रहते हैं। कुल्लू जिले में मंगलवार को लैंडस्लाइड हुआ। इससे बागीपुल-जांव मार्ग ब्लॉक हो गया। हालांकि, किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है। उधर, शिमला में भी रिमझिम बारिश हुई। इससे मौसम में थोड़ी ठंडक आ गई। मौसम विभाग ने आगामी चार दिन प्रदेश में भारी बारिश की आशंका जताई है। विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि मैदानी और पास के क्षेत्रों में 26 और 27 जुलाई को यलो और 28 – 29 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। (Bhari Barish Ki Chetavani)

30 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान

उत्तर प्रदेश में 30 जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान है। UP में मंगलवार शाम को कई शहरों में जोरदार बारिश हुई। कानपुर में इस मानसून की सबसे तेज बारिश हुई। घरों और फैक्ट्री तक में पानी घुस गया। इधर, तेज बारिश में आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में 10 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रयागराज, लखनऊ, चंदौली, मऊ, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, हमीरपुर, बांदा, आगरा, मेरठ में बारिश की संभावना जताई है। विभाग का कहना है कि 30 जुलाई तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है।

छत्तीसगढ़ में अब तक 545.0 मिमी औसत बारिश दर्ज

राज्य शासन के राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष द्वारा संकलित जानकारी के मुताबिक एक जून 2022 से अब तक राज्य में 545.0 मिमी औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है। राज्य के विभिन्न जिलों में 01 जून से आज 27 जुलाई तक रिकॉर्ड की गई बारिश के अनुसार बीजापुर जिले में सर्वाधिक 1419.2 मिमी और बलरामपुर जिले में सबसे कम 190.1 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है। राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक जून से अब तक सरगुजा में 214.6 मिमी, सूरजपुर में 285.8 मिमी, जशपुर में 268.7 मिमी, कोरिया में 312.0 मिमी, रायपुर में 368.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

सुकमा में 540.5 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड

इसी तरह बलौदाबाजार में 533.2 मिमी, गरियाबंद में 632.3 मिमी, महासमुंद में 549.6 मिमी, धमतरी में 645.7 मिमी, बिलासपुर में 598.5 मिमी, मुंगेली में 613.4 मिमी, रायगढ़ में 506.0 मिमी, जांजगीर-चांपा में 647.8 मिमी, कोरबा में 430.5 मिमी, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में 527.9 मिमी, दुर्ग में 506.8 मिमी, कबीरधाम में 514.4 मिमी, राजनांदगांव में 576.2 मिमी, बालोद में 672.1 मिमी, बेमेतरा में 375.3 मिमी, बस्तर में 696.9 मिमी, कोण्डागांव में 625.7 मिमी, कांकेर में 722.1 मिमी, नारायणपुर में 553.1 मिमी, दंतेवाड़ा में 732.2 मिमी और सुकमा में 540.5 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की गई।

Related Articles

Back to top button